भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। टिक टॉक के साथ चीन के 59 ऐप का प्रयोग भारत सरकार द्वारा बंद कर दिए जाने के बाद ओडिआ युवक द्वारा तैयार किए गए भारतीय ऐप चिंगारी के डाउनलोड की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। चिंगारी ऐप बनाने वाले ओडिआ युवक का नाम विश्वात्मा नायक है और वह कटक के रहने वाले हैं। वर्तमान समय में वह बंगलौर में रहते हैं और अपने साथी सिद्धार्थ गौतम के साथ मिलकर पिछले साल ही इस ऐप को तैयार किया था। भारत चीन के बीच संपर्क खराब होने के बाद अब सरकार ने चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से ही चिंगारी ऐप को घंटा में 1 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। पहले यह ऐप तीन मिलियन से अधिक बार डाउनलोड हो चुका है। टिक टॉक न करने वाले उद्योगपति आनंद महिन्द्रा ने भी चिंगारी को डाउनलोड कर इस ऐप के बारे में ट्वीट कर सराहना करने की बात पता चली है। 

अपने ऐप की इस तरह की मांग को देखकर विश्वात्मा ने कहा है कि टिक टॉक के प्रयोग पर प्रतिबंध लगने के बाद लोग हमारे द्वारा तैयार ऐप को आशा से अधिक लोग डाउनलोड कर रहे हैं। चिंगारी की मांग बढ़ने से कई निवेशक भी हमारे ऐप के प्रति आग्रह प्रकट किया है। अच्छे निवेशकों के साथ हम चर्चा कर रहे हैं। विश्वात्मा ने कहा है कि इससे इस ऐप को हम मुफ्त मे सामाजिक प्लेटफार्म पर आगे बढ़ा सकते हैं। 

सूचना के मुताबिक चिंगारी ऐप पर एक उपभोक्ता को वीडियो डाउनलोड करने एवं अपलोड करने, मित्रों के साथ चैट करने, नए लोगों के साथ संपर्क करने, विभिन्न प्रसंग को शेयर करने एवं फीड के जरिए ब्राउज करने को अनुमति देता है। यह ऐप अंग्रेजी, हिन्दी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल एवं तेलगू भाषा में उपलब्ध है। चिंगारी में वीडियो को जितने अधिक लोग देखते हैं, उसी अनुसार विषय प्रस्तुत करने वाले को पैसा मिलता है। चिंगारी ऐप गुगल प्ले स्टोर एवं एपल ऐप स्टोर में उपलब्ध है।

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस