Move to Jagran APP

ओडिशा में उच्च शिक्षा के लिए खुलेंगे 62 सलाह केंद्र

लंबे समय से स्कूल-कॉलेजों अध्यापकों की कमी की खबरों के बीच राज्य सरकार ने 135 अध्यापकों की नियुक्ति की हे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 07:00 AM (IST)
ओडिशा में उच्च शिक्षा के लिए खुलेंगे 62 सलाह केंद्र
ओडिशा में उच्च शिक्षा के लिए खुलेंगे 62 सलाह केंद्र

संसू, भुवनेश्वर : लंबे समय से स्कूल-कॉलेजों अध्यापकों की कमी की खबरों के बीच राज्य सरकार ने 135 नए अध्यापकों को नियुक्ति दी है। इन नवनियुक्त अध्यापकों को नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि राज्य में उच्चशिक्षा के विकास को सरकार ने योजना बनाई है। सरकार उच्च शिक्षा को बेहतर करने के लिए निरंतर काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे युवा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में देश विदेश में नाम कमा रहे हैं। अत: युवाओं की उच्चशिक्षा के लिए सरकार ने शिक्षा मंत्रालय के अधीन एक उच्चशिक्षा विभाग खोला है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राज्य के 10 विश्वविद्यालय एवं 52 सरकारी कॉलेजों में सलाहकार केंद्र खोले जाएंगे। इन सलाह केंद्रों के जरिए छात्रों को उच्च शिक्षा संबंधी उपयोगी सलाह दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कई अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ अनुसंधान और शिक्षा के आदान-प्रदान को लेकर करार कर चुकी है। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री अनंत दास ने कहा कि राज्य सरकार कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों में खाली पड़े शिक्षकों के पद भरने के लिए कदम उठाए हैं। जल्द ही अध्यापकों के खाली पद भर लिए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि ओपीएससी द्वारा जल्द ही 400 नए अध्यापकों के भर्ती को लेकर कदम उठा रही है। इस अवसर पर उच्चशिक्षा विभाग के सचिव , उच्च शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष, सांसद प्रसन्न कुमार पाटशाणी, विधायक बिजय महांती, मेयर अनन्त नारायण जेना सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे।

ट्वीट के जरिए सलमान खान व एआर रहमान का जताया आभार

इधर, हॉकी विश्वकप-2018 को लेकर नगर स्थित बारबाटी स्टेडियम में बुधवार को आयोजित एआर रहमान और सलमान खान के कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कटकवासियों की सराहना की है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट जरिए कहा है कि कटक में कला-संस्कृति व खेल के लिए उत्साह को देखकर मैं काफी प्रभावित हूं। बुधवार को एआर रहमान और सलमान खान के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शहर के लोगों में दिखे उत्साह को देखकर मैं शहरवासियों को धन्यवाद देता हू। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने ट्वीट के साथ दर्शकों के उत्साह से जुड़ा 37 सेकेंड का एक वीडियो भी टैग किया है। मुख्यमंत्री ने कटक के कार्यक्रम को सफल व यादगार करने के लिए एआर रहमान एवं सलमान खान के योगदान की तारीफ की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.