भुवनेश्वर, जेएनएन। भुवनेश्वर विकास प्राधिकरण (बीडीए) ने स्थापना दिवस के अवसर पर आगामी एक सितंबर से राजधानी को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम छेड़ने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत बीडीए मार्केट को पहले प्लास्टिक मुक्त जोन बनाने पर जोर दिया जाएगा। बीडीए ने प्लास्टिक मुक्त शहर के अपने अभियान का आरंभ अपने कार्यालय से करके दूसरों के लिए उदाहरण पेश करने की योजना बनाई है। सचिवालय मार्ग में स्थित बीडीए मुख्यालय में एक सितंबर से प्लास्टिक बोतलों में पानी लाने पर पाबंदी लगाई गई है।

कार्यालय के सभी फ्लोर(तल) में वाटर फाउंटेन की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही कार्यालय में कागज से बनी फाइल व फोल्डर का उपयोग करने के लिए सर्कुलर जारी किया गया है। बीडीए ने अपने कार्यालय में होने वाली बैठकों में भी प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग न करने का निर्णय लिया है। बीडीए मार्केट में प्लास्टिक की थैलियों को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया है। सामान के लिए कागज व कपड़े की थैलियों के उपयोग को बढ़ावा देने का आह्वान किया जा रहा है।

बीडीए द्वारा संचालित पार्को में प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए मार्निग वॉकर्स एसोसिएशन तथा अन्य स्वेच्छासेवी संगठनों की मदद ली जाएगी। बीडीए ने मार्केट में प्लास्टिक थैली का उपयोग करने वाले दुकानदारों से जुर्माना वसूलने व आवश्यकता पड़ने पर उनका लाइसेंस रद करने का भी निर्णय लिया है। शहर में फ्लेक्स के स्थान पर कपड़े के बैनर,होर्डिग का व्यवहार करने का आग्रह किया गया है।