Move to Jagran APP

फणि प्रभावितों की मदद करने पर पटनायक ने मोदी को सराहा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात फणि से प्रभावितों की मदद करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 05:32 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2019 08:24 AM (IST)
फणि प्रभावितों की मदद करने पर पटनायक ने मोदी को सराहा
फणि प्रभावितों की मदद करने पर पटनायक ने मोदी को सराहा

जेएनएन, भुवनेश्वर : ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात फणि से प्रभावितों की मदद करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। सोमवार उनको पत्र लिखकर मुख्यमंत्री ने केंद्र से चक्रवात फणि से 14 जिलों में पूरी तरह नष्ट हो चुके पांच लाख मकानों के पुनर्निर्माण में सहयोग मांगा है। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत पांच लाख घरों के निर्माण के लिए धनराशि मांगी है। साथ ही आपदा प्रबंधन फंड बनाने की सलाह दी है, इसमें केंद्र 90 फीसद और राज्य 10 फीसद राशि देगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि फणि प्रभावित जिलों में बड़ी संख्या में लोग मुश्किलों से गुजर रहे हैं, उनका आसरा भी छिन गया है। प्रदेश सरकार नुकसान का आकलन कर रही है। शुरुआती अनुमान के अनुसार, सबसे ज्यादा प्रभावित 14 जिलों में तकरीबन पांच लाख मकानों को क्षति पहुंची है। तटीय इलाकों में आपदा झेल सकने वाले घर बनाए जाएं, ताकि ऐसे हालात पैदा न हों। पटनायक ने प्रधानमंत्री को फणि से मची तबाही के बाद मदद के लिए धन्यवाद दिया है। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी भी चक्रवात फणि से हुई तबाही के बाद हालातों को बेहतर तरीके से निपटने के लिए सीएम पटनायक की तारीफ कर चुके हैं।

ओडिशा को मुफ्त मिलेगा एक हजार लीटर केरोसिन

केंद्र सरकार ने फणि प्रभावितों के लिए ओडिशा को 1,000 लीटर केरोसिन मुफ्त देने की घोषणा की है। इसके अलावा तेल कंपनियां मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 3.2 करोड़ रुपये देंगी। यह जानकारी पेट्रोलियम मंत्री धमर्ेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के अनुरोध पर यह निर्णय लिया गया है। साथ ही तूफान प्रभावित क्षेत्रों में पहले से ही पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस का पर्याप्त भंडारण किया गया है। मुख्यमंत्री ने सहायता के लिए पेट्रोलियम मंत्री का आभार व्यक्त किया है। उल्लेखनीय है कि विगत तीन मई को पुरी के तट से चक्रवात फणि टकराया था, उसके बाद तटीय जिलों में व्यापक नुकसान हुआ था।

पंचायती राज विभाग आज से करेगा क्षतिग्रस्त आवासों का सर्वेक्षण

केंद्र सरकार से 5 लाख आवास की मांग करते हुए राज्य सरकार ने लोगों को आश्वासन दिया है कि जिनके मकान पूरी तरह से टूटे नहीं होगें उन्हें भी पक्का मकान दिया जाएगा। पंचायती राज विभाग इसके लिए घर-घर सर्वेक्षण करेगा। विभाग सचिव डीके सिंह ने बताया कि सरकार इसके लिए प्राथमिकता के आधार पर काम कर रही है। 15 मई से सर्वेक्षण का आरंभ हो जाएगा। जिन प्रभावितों के घर की छत या एसबेस्टस उड़ गया हैं उनके मकान भी पक्के बनेंगे। आगामी जून से प्रभावित लोगों को सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। कहा कि आगामी बारिश से पहले सभी प्रभावितों को घर दिए जाने का निर्णय लिया जा चुका है।

सचिव ने बताया कि चक्रवात फणि के कारण 6498 स्कूल की इमारतों को नुकसान हुआ है। सबसे से ज्यादा 2134 विद्यालय भवन अकेले पुरी जिले में क्षतिग्रस्त हुए हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से 15 लाख आवास देने का आग्रह किया है। सीएम ने इन आवासों के निर्माण के लिए केंद्र-राज्य का अनुपात 90-10 फीसद रखने का भी अनुरोध किया है।

फणि प्रभावितों को आइडीबीआइ बैंक ने दी छूट

चक्रवात फणि के तांडव में बुरी तरह से प्रभावित होने वाले राज्य के फुटकर उपभोक्ताओं को आइडीबीआइ बैंक ने कर्ज जमा करने में तीन महीने की छूट दी है। इसमें घर के लिए गए कर्ज, संपत्ति के बदले लिया गया कर्ज, गाड़ी, शिक्षा के लिए लिया गया कर्ज तथा व्यक्तिगत कर्ज शामिल है। इसके लिए उपभोक्ताओं को 2019 मई, जून, जुलाई महीने के लिए प्रीएमआइ, ईएमआइ प्रदान करने में देरी होने या फिर न दे पाने के क्षेत्र में जुर्माना, चेक बाउंस आदि पर छूट दी गई है। बैंक की तरफ से कहा गया है कि दुख की इस घड़ी में हम ओडिशा के लोगों के साथ हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.