Move to Jagran APP

Cyclone Bulbul: ओडिशा तट से नहीं टकराएगा चक्रवात बुलबुल, इसके बावजूद भी दिखेंगे ये प्रभाव

Cyclone Bulbul चक्रवात बुलबुल के ओडिशा तट पर टकराने का खतरा टल गया है लेकिन इसके प्रभाव की वजह से भारी बारिश और हवा चलने की संभावना है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 01:45 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 01:45 PM (IST)
Cyclone Bulbul: ओडिशा तट से नहीं टकराएगा चक्रवात बुलबुल,  इसके बावजूद भी दिखेंगे ये प्रभाव
Cyclone Bulbul: ओडिशा तट से नहीं टकराएगा चक्रवात बुलबुल, इसके बावजूद भी दिखेंगे ये प्रभाव

भुवनेश्वर, जेएनएन। ओडिशा तट पर चक्रवात बुलबुल नहीं टकराएगा। चक्रवात बुलबुल  ओडिशा तट बंगाल की खाड़ी देकर गति करेगा। हालांकि इसके प्रभाव से प्रदेश के तटीय जिलों में भारी बारिश होगी, जिससे सतर्क रहने की जरूरत है। यह जानकारी संभावित चक्रवात बुलबुल को लेकर भारतीय मौसम विभाग की तरफ से दी गई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पारादीप से 700 किमी. की दूरी पर है और 7 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा में पश्चिम बंगाल एवं बांग्लादेश की तरफ गति कर रहा है। तूफान ओडिशा तट से 110 किमी. की दूरी पर स्थल भाग से गुजरने की संभावना है।

loksabha election banner

मुख्य राहत आयुक्त प्रदीप जेना ने गुरुवार को एक पत्रकार सम्मेलन के जरिए कहा है कि समुद्री तूफान बुलबुल ओडिशा के तट से बंगोप सागर होते हुए गति करेगा। यह ओडिशा तट से नहीं टकराएगा। शाम तक बुलबुल की स्थिति एवं गति अधिक स्पष्ट हो जाएगी। मछुआरों को समुद्र में न जाने एवं जो भी मछुआरे समुद्र में हैं, उन्हें वापस लौट आने की हिदायत दी गई है। 

राज्य मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक समुद्री तूफान बुलबुल ओडिशा तट से न टकराने के बावजूद इसका प्रभाव प्रदेश में रहेगा। प्रदेश में 9 एवं 10 नवम्बर को तटीय जिलों में भारी बारिश होने के साथ 40 से 65 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए तूफान के गतिपथ चित्र से पता चला है कि 8 नवम्बर शाम 5:30 बजे बुलबुल गोपालपुर से 347 किलोमीटर दूर होगा। 9 नवम्बर को भोर 5:30 बजे घंटा प्रति 52 से 61 किमी. की रफ्तार से हवा चलेगी। अस्तरंग से जब यह 171 किलोमीटर दूरी पर होगा तब उसी दिन शाम 5:30 बजे घंटा प्रति 62 से 64 किमी. की रफ्तार से हवा चलेगी। 10 नवम्बर को भोर 5:30 बजे घंटा प्रति 62 से 74 किमी. की रफ्तार से हवा बहने की सम्भावना है। बुलबुल जब धामरा बंदरगाह से 149 किमी. दूरी पर हो तो उस समय शाम 5:30 बजे 62 से 74 किमी. प्रतिघंटा से हवा चलेगी। 

21वीं शताब्दी में इस राज्य में सालाना 42334 लोगों की होगी मौत, चौंकाने वाली है वजह

यहां उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग एवं विशेष राहत आयुक्त की तरफ से जारी की जा रही सूचना के बावजूद प्रदेश के लोगों में तूफान को लेकर भय का माहौल बना हुआ है। राजधानी भुवनेश्वर समेत प्रदेश के तटीय जिलों में अभी से चल रही हवा एवं अचानक मौसम में आया बदलवा भी लोगों को डरा रहा है। लोग अपने घरों में जरूरत की सामग्री एकत्र करने में लग गए हैं। इसका असर भी बाजार में दिखने लगा है। एक सप्ताह पहले जहां प्याज की कीमत 35 से 40 रुपये प्रति किलो थी, वहीं अब प्याज की कीमत 60 से 65 रुपये प्रति किलो हो गई है। प्याज के अलावा अन्य सामग्री के दरों में भी भी तेजी से इजाफा हुआ है।

 इस राज्य के 18 हजार पुलिस कर्मी 10 नवंबर को उपवास पर, बतायी ये बड़ी वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.