भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोनावायरस की दुसरी लहर लौटने के बाद ओड़िशा सरकार ने पुनः जिला स्तर पर कोविड-19 सेंटर खोलने के लिए निर्देशनामा जारी किया है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त सचिव प्रदीप कुमार महापात्र ने सभी जिलाधीश, नगर निगम के कमिश्नर तथा जिला स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिखकर अवगत करा दिया है। स्वास्थ्य सचिव ने अपने पत्र में लिखा है कि दिन प्रतिदिन राज्य में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, ऐसे में जिला स्तर पर कोविड-19 सेंटर तैयार करना होगा।

कोविड सेंटर तैयार करते समय कुछ दिशाओं पर विशेष ध्यान देना होगा। जिन लोगों को सामान्य या फिर कम लक्षण होंगे उन्हें संगरोध में रखने की सलाह दी गई है। यदि किसी व्यक्ति के पास संगरोध में रहने की व्यवस्था नहीं होगी तो उसे कोविड केंद्र में रखा जा सकता है। इससे पहले जिला स्तर पर जहां कोविड सेंटर खोले गए थे वहां कोविड सेंटर खोले जा सकते हैं।

कोरोना मरीजों को देखते हुए जरूरी बेड संख्या एवं अन्य जरूरी सामग्री मौजूद रखने के लिए भी पत्र में दर्शाया गया है। कोरोना केंद्र में मानव संसाधन उपयोग करने से पहले संपृक्त व्यक्ति विशेष टीका लिए हैं या नहीं उसकी जांच करने के साथ वह तुरंत कार्य में शामिल हो सकते हैं या नहीं उसे जानना होगा। कोविड केंद्र के लिए जितने धन की आवश्यकता होगी वह मुख्यमंत्री राहत कोष, सीएसआर फंड या फिर किसी दानदाता के जरिए दिए जाने की जानकारी सचिव महापात्र ने दी है। 

Edited By: Priti Jha