Move to Jagran APP

Odisha Coronavirus: कोरोना से मुकाबला को भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर ठोस पहल, दिन में तीन बार प्लेटफार्म को किया जा रहा है सेनेटाइज

कोरोना से मुकाबला को भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर मुख्य प्रवेश द्वार पर लगाई गई है टंप्रेचर स्क्रीनिंग सिस्टम आटोमेटिक मशीन प्लेटफार्म से लेकर विश्राम कक्ष तक व्यक्तिगत दुराव अनुपालन को किया गया है सुनिश्चित दिन में तीन बार प्लेटफार्म को किया जा रहा है सेनेटाइज

By Priti JhaEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 01:36 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 01:36 PM (IST)
Odisha Coronavirus: कोरोना से मुकाबला को भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर ठोस पहल, दिन में तीन बार प्लेटफार्म को किया जा रहा है सेनेटाइज
कोरोना से मुकाबला को भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर ठोस पहल

शेषनाथ राय, भुवनेश्वर। हमारे देश में एक राज्य से दुसरे राज्य में आवागमन का मुख्य साधन भारतीय रेल को माना जाता है। कोरोना महामारी में वर्तमान समय में जब देश के विभिन्न राज्यो में लॉक डाउन एवं शट डाउन लगा हुआ है तो फिर जरूरी होने पर एक प्रदेश से दुसरे प्रदेश में आ​वागमन करने के लिए लोग रेलवे को पसंद कर रहे हैं। भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर दैनिक एवं साप्ताहिक ट्रेन को मिलाकर यहां पर 76 ट्रेनों का आवागमन होता है। ऐसे समय में ओडिशा की राजधानी में मौजूद भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर दैनिक जागरण की टीम पहुंची और भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर कोरोना से बचाव के लिए उठाए गए कदम की विस्तृत जानकारी ली।

loksabha election banner

कोरोना से बचाव व्यवस्था 

भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन के मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक आलोक कुमार सिंह ने दैनिक जागरण से बात करते हुए बताया कि पूर्वतट रेलवे की तरफ से स्टेशन पर हर वह व्यवस्था अपनायी गई है जो कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है। पूर्वतट रेलवे ने कोरोना से बचाव के लिए स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार टंप्रेचर स्क्रीनिंग सिस्टम आटोमेटिक मशीन की व्यवस्था की है। यह मशीन आटोमेटिक लोगों का टंप्रेचर माप लेती है और यदि किसी का ट्रंप्रेचर अधिक होता है तो फिर उसे अन्दर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाती है। यात्रियों के यूवी किरणों से बैग को सेनेटाइज किया जा रहा है। हालांकि इसके लिए यात्रियों से 10 रुपये का चार्ज लिया जाता है। उन्होंने कहा कि यदि कोई यात्री अपने बैग का प्लास्टिक पैकेजिंग करना चाहता है तो उसके लिए एक बैग का 50 रुपया चार्ज लिया जा रहा है।

दिन में तीन से चार बार प्लेटफार्म को किया जा रहा है सेनेटाइज  

मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक (सीएचआई) आलोक कुमार सिंह बताया कि देश के विभिन्न जगहों से यात्रियों का आवागमन यहां होने से पूर्वतट रेलवे की तरफ से प्लेटफार्म को मशीन के जरिए दिन में तीन से चार बार सेनेटाइज  करने की व्यवस्था की गई है, जो नियमित जारी है। इसके साथ ही प्लेटफार्म पर यात्रियों के बैठने के लिए बनी कुर्सियों को सेनेटाइज किया जाता है। प्लेटफार्म से लेकर यात्री विश्राम कक्ष तक यात्रियों के बीच व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन सुनिश्चित किया गया है। इसके लिए विश्राम कक्ष में लगी कुर्सियों में एक कुर्सी के बाद रेड कलर से क्रास का चिन्ह लगा दिया गया है ताकि लोग आसानी से व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन कर सकें। विश्राम कक्ष को भी नियमित अंतराल पर सेनेटाइज किया जा रहा है।

स्टेशन पर दिन रात हमारे जीआरपी के जवान तैनात

भुवनेश्वर स्टेशन से बाहर निकलते ही बीएमसी की टीम तैनात है जो सभी यात्रियों का डाटा संग्रह कर रही है। सिंह ने कहा कि पहले की तुलना में यात्री इस समय यात्रा नहीं कर रहे हैं। बावजूद इसके हम अपने दायित्व को पूरी तरह से निभाने का प्रयास करते हैं, ताकि हम अधिक से अधिक लोगों को इस महामारी से बचा सकें। स्टेशन पर मौजूद दुकानदारों को भी मास्क अनिवार्य किए जाने के साथ ही व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन सुनिश्चित किया गया है। स्टेशन पर दिन रात हमारे जीआरपी के जवान तैनात रहकर लोगों पर नजर रख रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.