Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का बलांगीर दौरा: विभिन्न योजना का किया शिलान्यास, लोगों को बांटे Smart Health Card

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnayak)ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (Biju Health Welfare Scheme) के तहत बीएसकेवाई स्मार्ट हेल्थ कार्ड (Smart Health Card)आवंटन कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए 7 लोगों को अपने हाथों से बीएसकेवाई स्मार्ट हेल्थ कार्ड बांटे।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 02:39 PM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 02:39 PM (IST)
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का बलांगीर दौरा: विभिन्न योजना का किया शिलान्यास, लोगों को बांटे Smart Health Card
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 7 लोगों को अपने हाथों से बीएसकेवाई स्मार्ट हेल्थ कार्ड बांटे।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। प्रत्येक जीवन मेरे लिए मूल्यवान है। मैं चाहता हूं सभी स्वस्थ रहें। मालकानगिरी एवं सुन्दरगड़ जिले के बाद बुधवार को बलांगीर जिले में विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करने के साथ हीं बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत बीएसकेवाई स्मार्ट हेल्थ कार्ड आवंटन कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए यह बात ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कही है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पहले 7 लोगों को कार्ड आवंटित करने के बाद नुआखाई जुहार कहते हुए यहां आयोजित जनसभा को सम्बोधित किया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कार्ड नए रूप में काम कर रहा है। प्रदेश के 96 लाख परिवार को इससे लाभ मिलेगा। बलांगीर जिले में साढ़े चार लाख एवं राज्य में साढ़े तीन करोड़ लोगों को यह कार्ड मिलेगा। इस कार्ड को पाने वाले लोग देश के 200 से अधिक बड़े बड़े अस्पतालों अपना इलाज करा पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सेवा मुहैया कराने के मामले में ओड़िशा देश का पहला राज्य है। चिकित्सा के लिए कोई अपने आभूषण बेचता था तो कोई अपना खेत गिरवी रखकर इलाज करवाता था। इससे मुझे काफी दुख लगता था। इसी दुख को दूर करने के लिए हमने यह योजना शुरू की है। इससे लोग धन का संचय कर गरीब वर्ग के लोग अपने परिवार का विकास कर पाएंगे तथा अपने बच्चों को पढ़ा पाएंगे। इलाज में खर्च होने वाला धन अब परिवार के विकास पर खर्च होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि आपके इलाज की जिम्मेदारी अब हमने ले ली है। आप स्वस्थ रहेंगे तो अपने परिवार के विकास के लिए काम कर पाएंगे। परिवार का विकास होने पर राज्य का विकास होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्ड दिखाने पर महिलाओं को 10 लाख रुपये एवं पुरुषों को 5 लाख रुपये तक इलाज की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने अपने बलांगीर दौरे के दौरान विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन भी किया है। मुख्यमंत्री के दौरे के चलते टिटिलागड़ में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

गौरतलब है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत एक विशेष विमान के जरिए तुषुरा एयरस्ट्रीप पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 10 बजकर 35 मिनट पर पर सभा स्थल पर पहुंचे। यहां पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत स्मार्ट कार्ड आवंटन करने के बाद सभा को सम्बोधित किए। मुख्यमंत्री की इस ऐतिहासिक योजना को सफल बनाने के लिए जिले में 11 मंत्री एवं 16 पर्यवेक्षक को दायित्व दिया गया है। जिले में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में स्मार्ट कार्ड आवंटन के साथ 11 करोड़ रुपये से निर्मित अत्याधुनिक बस टर्मिनल का मुख्यमंत्री ने लोकार्पण किया है।

उसी तरह से जिले में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हरिशंकर-नृसिंहनाथ गंधमार्दन पर्वत के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए पैकेज की घोषणा करने के साथ ही शिलान्यास किया है। बलांगीर पौरांचल में बनने वाले स्मार्ट पार्क, राजेन्द्र विश्व विद्यालय एकेडमी की इमारत, टिटिलागड़ एवं तुषुरा में स्मार्ट पार्क, बलांगीर में कूड़ा संचालन के लिए एसइटीसी, इडको इलाके में बनने वाले बहुमुखी पार्क, प्लानेटोरियम, जिले के अनेकों जलाशय के विकास के लिए प्रोजेक्ट का मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.