जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : केंद्र सरकार ने पूरे देश में डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। वर्ष 2020 तक 40 हजार वेलनेस सेंटर स्थापित कर दिए जाएंगे। यह बात बुधवार को भुवनेश्वर एम्स परिसर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमूíत का लोकार्पण करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कही। केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर आयुष्मान योजना को ओडिशा में कार्यकारी करने के लिए राज्य सरकार को परामर्श भी दिया। कहा कि इस योजना के लागू हो जाने के बाद राज्य के गरीबों को लाभ मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश के 157 जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में तब्दील किया जाएगा। इसमें ओडिशा के 8 जिला मुख्य अस्पताल को भी शामिल किया गया है। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स मेडिकल के अत्याधुनिक ऑपेरशन थिएटर, आइसीयू कांप्लेक्स तथा कोथ लैब, डीएफआर का भी उद्घाटन किया।

इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि ओडिशा में एम्स पूर्व प्रधानमंत्री मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की देन है। विश्व स्तरीय सेवा मुहैया कराने के लिए एम्स में 40 विभाग खोले गए हैं। ओडिशा को उत्तम स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लिए भारत सरकार प्रतिबद्ध है। आगामी दिनों में एम्स ओडिशा के साथ पड़ोसी राज्यों के स्वास्थ्य की जरूरतों को भी पूरा करेगा। भारत आयुष्मान योजना के तहत गरीब लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने 5 लाख रुपये तक के इलाज करने की व्यवस्था की है, मगर ओडिशा सरकार ने इसे अभी तक प्रदेश में लागू नहीं किया है। प्रधानमंत्री बार बार इस योजना को ओडिशा में लागू करने के लिए अनुरोध कर चुके है और आज स्वास्थ्य मंत्री भी राज्य सरकार से अनुरोध किया है। हम सबको मिलकर राज्य के गरीब लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने की जरूरत है। आयुष्मान योजना में ओडिशा कब शामिल होगा, हमें उसका इंतजार है। इस अवसर पर भुवनेश्वर की सांसद अपराजिता षाड़ंगी विधायक सुरेश कुमार राउतराय के साथ एम्स अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर व पदाधिकारी उपस्थित थे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस