Move to Jagran APP

Odisha Coronavirus News Updat: देश के तमाम बड़े शहरों से बेहतर स्थिति में है भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र: बीएमसी कमिश्नर

तीसरी वेब से निपटने को सरकार के साथ बीएमसी अभी से कर रही है व्यापक तैयारी हर वार्ड में चलाया जा रहा है जागरूकता कार्यक्रम काम आ रही है सरकार की ठोस रणनीति एवं समय से पहले की गई तैयारी

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 11:57 AM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 12:25 PM (IST)
Odisha Coronavirus News Updat: देश के तमाम बड़े शहरों से बेहतर स्थिति में है भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र: बीएमसी कमिश्नर
भुवनेश्वर नगर निगम के आयुक्त प्रेमचन्द्र चौधरी

भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। विश्व महामारी कोरोना ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर भी इससे बच नहीं पायी है। हालांकि भुवनेश्वर नगर निगम के आयुक्त प्रेमचन्द्र चौधरी ने कहा कि  ओडिशा सरकार तथा भुवनेश्वर नगर निगम की ठोस रणनीति तथा समय से पहले यहां की गई व्यवस्था के कारण हम देश के तमाम महानगरों जैसे कि बंगलौर, रांची, मुम्बई, दिल्ली, लखनऊ जैसे बड़ों शहरों से काफी बेहरतर स्थिति में हैं। यहां के लोगों को किसी भी प्रकार से डरने की नहीं बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। 

loksabha election banner

कोरोना की बढ़ती महामारी पर दैनिक जागरण से विशेष बात करते बीएमसी आयुक्त चौधरी ने कहा कि देश के किसी भी बड़े शहर में कोरोना की स्थिति को देखेंगे तो भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र काफी बेहतर स्थिति में है। यहां पर आज भी लोगों को आसानी से आईसीयू, वैटिलेटर एवं अस्पताल उपलब्ध हो पा रहा है। जरूरत के हिसाब से समय से आक्सीजन मिल रहा है। बीएमसी आयुक्त ने कहा कि हम कोरोना की तथाकथित तीसरी वेब जो बच्चों के लिए घातक बतायी जा रही है, उसका मुकाबला करने के लिए पहले से ही अपनी रणनीति पर काम कर रहे हैं। स्कूल बंद हैं और ज्यादातर बच्चे घर के अन्दर ही रह रहे हैं। ऐसे में इन बच्चों को किस प्रकार से यत्न किया जाए उसके लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

वैक्सीनेट करने को युद्ध स्तर पर चल रहा है काम: बीएमसी क्षेत्र में बनाए गए हैं 42 जगहों पर वैक्सीनेशन केन्द्र

बीएमसी आयुक्त ने कहा कि ओडिशा सरकार का प्रमुख फोकस इन दिनों अधिक से अधिक लोगों को बैक्सीनेट करने का है, जिस पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। बीएमसी क्षेत्र में 26 सरकारी टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं जबकि इसके अलावा राजधानी में एम्स के साथ 15 जगहों पर स्पेशल वैक्सीनेशन केन्द्र चलाया जा रहा है। उसी तरह से 4 ड्राइविंग वैक्सीनेशन केन्द्र भी चलाए जा रहे हैं। 18 से 44 आयु वर्ग के 8000 लोगों को प्रत्येक दिन वैक्सीनेट किया जा रहा है। इसमें से 6400 लोग आन लाइन आवेदन करने वाले हैं जबकि 1600 लोगों का टोकन के जरिए वैक्सीन लगाया जा रहा है।

राजधानी में टोकन व्यवस्था पर उठ सवाल का जवाब देते हुए बीएमसी आयुक्त प्रेम चन्द्र चौधरी ने बताया कि आज भी हमारे देश में ऐसी आबादी है जो आन लाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाती है। ऐसे में उन लोगों के लिए टोकन की व्यवस्था की गई है। यही कारण है कि सरकार ने 80 प्रतिशत आन लाइन तो 20 प्रतिशत आफ लाइन लोगों के लिए टोकन की व्यवस्था की है ताकि सभी को हम वैक्सीनेट कर पाएं।

 भुवनेश्वर में मौजूद सभी बड़ी मार्केट को कर दिया गया हस्तांतरित

बीएमसी आयुक्त ने कहा कि भीड़-भाड़ वाले इलाके में कोरोना के संक्रमित होने का खतरा अधिक रहता है, ऐसे में हमने राजधानी भुवनेश्वर में मौजूद 27 बड़े हाटों को खुले स्थान पर स्थानांतरित कर दिया है।

गरीबों के लिए जारी है सरकारी आहार केन्द्र सेवा

बीएमसी आयुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी से हर वर्ग के लोग प्रभावित हुए हैं। खासकर गरीब वर्ग के लोग जो हर दिन कमाते हैं एवं खाते हैं। ऐसे में उनके लिए सरकार की तरफ से पहले से जारी आहार केन्द्र सेवा को हमने जारी रखा हुआ है। हालांकि आहर केन्द्र में महामारी के कारण खाने की अनुमति नहीं है मगर पार्सल लेकर लोग अपने घर में जाकर भोजन कर रहे हैं।

बीएमसी नहीं छिपा रही है कोरोना से मृतकों का आंकड़ा

बीएमसी कोरोना से मृतकों का आंकड़ा नहीं छिपा रही है। यह पूरी तरह से निराधार खबर है क्योंकि प्रत्येक मृतक का पंजीकरण किया जाता है श्मशान घाट पर शवों की भीड़ लगने के संदर्भ में पूछे जाने पर बीएमसी आयुक्त ने बताया कि पहले अधिकतर लोग शव को पुरी स्वर्ग द्वार में अंतिम संस्कार के लिए ले जाया करते थे, मगर कोरोना प्रतिबंध के कारण सभी शवों का एक ही जगह पर अंतिम संस्कार हो रहा है। भुवनेश्वर प्रदेश की राजधानी है ऐसे में राज्य के विभिन्न हिस्सों में गम्भीर रूप से बीमार होने वाले लोग इलाज के लिए भुवनेश्वर आते हैं। किसी भी कारण से उनकी मृत्यु हो जाने पर उनके शवों का यहीं पर अंतिम संस्कार हो रहा है, जिसके चलते सत्यनगर श्मशान घट पर भीड़ लगी रहती है। कोरोना से मृतकों के आंकड़े छिपाने की बात पूरी तरह से बेबुनियाद है निराधार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.