Move to Jagran APP

बीजेपुर में 14 प्रत्याशियों के बीच होगा मुकाबला

पुटेल के प्रस्तावक में से एक प्रस्तावक चुनाव क्षेत्र के बाहर का होने से उनका नामांकन पत्र खारिज किया गया है।

By BabitaEdited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 12:27 PM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2018 12:27 PM (IST)
बीजेपुर में 14 प्रत्याशियों के बीच होगा मुकाबला
बीजेपुर में 14 प्रत्याशियों के बीच होगा मुकाबला

loksabha election banner
v>भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। बरगढ़ जिले के बीजेपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उप चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच करने के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित कर दी गई है। कुल 17 नामांकन पत्र बीजेपुर विधानसभा सीट के लिए दाखिल किए गए थे, जिसमें से 3 नामांकन पत्र खारिज हो गए हैं। इनमें उत्कल भारत उम्मीदवार भगतराम पुटेल समेत दो निर्दलीय उम्मीदवार कमल दास एवं दिगंबर साहू का नाम शामिल हैं। पुटेल के प्रस्तावक में से एक प्रस्तावक चुनाव क्षेत्र के बाहर का होने से उनका नामांकन पत्र खारिज किया गया है। वहीं, दास ने अतिरिक्त शपथ पाठ दाखिल नहीं किए था एवं साहू ने शपथ पत्र या अतिरिक्त शपथ पत्र दाखिल नहीं किया, जिससे उनका नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया है।
 
नामांकन पत्रों की जांच में भाजपा उम्मीदवार अशोक पाणिग्राही, कांग्रेस के प्रणय साहू, बीजद की रीता साहू, एपीआइ के पूर्णचंद्र पाइक, पीबीआइ के युगल किशोर साहू, आरपीआइ (ए) देवहरि हरपाल एवं सदाशिव नाग, निर्दलीय उम्मीदवार कुबेर जाल यादव, प्रमोद छतर. राजेंद्र पुरोहित, चूड़ामणि केशहरी, रथ खालिको, जेहेरू बाग देवार्चन नायक का पर्चा वैध पाया गया है। बता दें कि बीजेपुर उप चुनाव के लिए 23 लोगों ने फार्म लिया था, जिसमें से 17 ने दाखिल किया था। 
 
सपा ने फूंका छग के मुख्यमंत्री रमन सिंह का पुतला
बरगढ़ जिले के बीजेपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उप चुनाव में प्रचार करने आ रहे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह का समाजवादी पार्टी (सपा) ने विरोध किया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रवि बेहरा के नेतृत्व में सपाइयों ने मास्टर कैंटीन चौक पर रमन सिंह का पुतला जलाकर अपना विरोध प्रकट किया। इस मौके पर सपाध्यक्ष ने कहा कि  महानदी के ऊपरी हिस्से में छग की भाजपा सरकार निर्माण कर ओडिशावासियों के साथ दुश्मन जैसा व्यवहार कर रही है। राज्य की जीवन धारा कही जाने वाली महानदी से पानी को बंद कर ओडिशा को मरुस्थल बनाने जैसा षडयंत्र किया जा रहा है। बेहरा ने कहा कि यदि रमर्न ंसह ओडिशा आएंगे तो सपा उनका विरोध करेगी उन्हें काला झंडा दिखाएगी। इस अवसर पर सुदर्शन प्रधान, विजय बेहरा, संवित दास, सुनील मिश्र प्रमुख उपस्थित थे।  
 
 
डीएम व एसपी हटाए गए
बरगढ़ जिले के बीजेपुर विधानसीट पर उप चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने जिलाधीश खगेंद्र पाढ़ी एवं एसपी बी युगल किशोर को हटा दिया है। इनके स्थान पर नया जिलाधीश एवं एसपी नियुक्त करने के लिए आयोग ने सरकार को परामर्श दिया है। इस पर राज्य सरकार ने दोनों पद के लिए तीन आइपीएस एवं तीन आइएएस के नामों की सिफारिश की है। सूत्रों के मुताबिक, इनमें जिलाधीश पद के लिए नियुक्ति मिशन का दायित्व संभाल रहे प्रभाकर पाटिल, जगतसिंहपुर के जिलाधीश यामिनी षाड़ंगी एवं रायगढ़ा की जिलाधीश पूनम गुहा का नाम आयोग के पास विचार के लिए भेजा गया है। इसी तरह एसपी पद के लिए आइपीएस जय नारायण पंकज, के शिवा सुब्रमणि एवं पिनाक मिश्र का नाम सरकार ने आयोग को सुझाया है। हालांकि पाढ़ी एवं युगल किशोर को कहां नियुक्त किया गया है या जाएगा इस संदर्भ में राज्य सरकार ने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है।
 
बीजेपुर उप चुनाव को लेकर भाजपा, कांग्रेस एवं बीजद तीनों दल की तरफ से प्रचार अभियान शुरू हो गया है। एक दूसरे को किस प्रकार से मात देंगे, रणनीति बनाने एवं उस पर अमल करने की प्रक्रिया जारी है। विगत एक सप्ताह पहले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के नेतृत्व में भजापा नेताओं ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था और सभी बूथ को संवेदनशील घोषित करने तथा जिलाधीश, एसपी समेत सभी थाना अधिकारियों को तबादला करने की मांग की गई थी। 
 
बीजद ने बीजेपुर में युवा ब्रिगेड को सौंपी जिम्मेदारी
बरगढ़ जिला के बीजेपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में जीत सुनिश्चत करने के लिए शासक बीजू जनता दल (बीजद) ने चुनाव की कमान युवा ब्रिगेड के हाथों सौंप दी है। विगत 3 बार से लगातार कांग्रेस के कब्जे में रही इस सीट पर इस बार बीजद जनता को अपनी ओर मोडऩे के लिए हरसंभव कोशिश कर रहा है। नवीन पटनायक की स्वच्छ छवि के बावजूद बीजेपुर में बीजद को अपेक्षित सफलता नहीं मिल रही थी।
 
बीजद के विजय रथ को यहां कांग्रेस के सुबल साहू ने बार-बार रोका था। लेकिन उनके निधन के बाद परिस्थिति अब बदल गई है। यह उप चुनाव कांग्रेस के स्थान पर अब बीजद और भाजपा के लिए प्रतिष्ठा सवाल बन गया है। केंद्र में सरकार बनने के बाद भाजपा का फोकस ओडिशा की ओर हो रहा है। भाजपा इस उप-चुनाव में जीत हासिल कर शासक बीजद के लिए चुनौती खड़ी करने की तैयारी में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को आधार कर भाजपा अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रही है। वहीं, बीजद ने दिवंगत विधायक सुबल साहू की पत्नी रीता साहू को मैदान में उतारकर बीजेपुर के उप-चुनाव को प्रतिष्ठा का प्रश्न बना दिया है। बीजेपुर के रणक्षेत्र में अब कांग्रेस-भाजपा-बीजद के बीच त्रिकोणीय मुकाबला चल रहा है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.