अनुगुल/भुवनेश्वर, संतोष कुमार पांडे। ओडिशा में गुरुवार को जारी एक सरकारी परिपत्र के अनुसार यहां विधानसभा का बजट सत्र 21 फरवरी से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक दो चरणों में चलेगा। इस बैठक के अंतिम कैलेंडर के अनुसार, 2023-24 वित्तीय वर्ष का वार्षिक बजट 24 फरवरी को राज्य विधानसभा में पेश किया जाएगा।

भुवनेश्वर, राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने संसदीय कार्य विभाग द्वारा जारी परिपत्र में कहा कि 16वीं विधानसभा का 12वां सत्र दो चरणों में होगा। बैठकों के अनंतिम कैलेंडर के अनुसार, जहां पहला सत्र 21 फरवरी से दो मार्च तक आयोजित किया जाएगा, वहीं दूसरा सत्र 10 मार्च से अगले छह अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा।

2 चरणों में पेश होगा बजट

राज्यपाल के अभिभाषण से 21 फरवरी को सत्र की शुरुआत होगी और फिर अभिभाषण पर 22 और 23 फरवरी को चर्चा होगी। इसके बाद वर्ष 2023-24 के बजट की प्रस्तुति 24 फरवरी की जाएगी। वहीं बजट पर आम चर्चा 27, 28 फरवरी और 1 मार्च को होगी।

इस दौरान विनियोग विधेयक 11 फरवरी को पेश किया जाएगा। इस सत्र में 25 कार्य दिवस होंगे। सत्र में दो दिन गैर-सरकारी सदस्यों के कार्य के लिए चिन्हित किए गए हैं।

सीएम नवीन ने की थी बजट की तारीफ

गौरतलब है कि 1 फरवरी को केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट की तारीफ सीएम पटनायक ने भी की थी। उन्होंने कहा था कि केंद्रीय बजट 2023 में कुछ अच्छे पहलू हैं, जिनकी सराहना की जानी चाहिए और कुछ चिंताएं हैं जिन पर गौर करने और उन्हें दूर करने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि अच्छे कदम हैं, पूंजी निवेश में वृद्धि, पेयजल पहलों को समर्थन और ग्रामीण आवास में वृद्धि। ये विकास को गति देने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक प्रभाव भी डालेंगे।  और पढ़ें...

खेलते-खेलते काल के गाल के समाईं बच्चियां, परिजनों को पानी भरे गड्ढे से मिला शव, पहले भी हो चुके हैं ऐसे हादसे

Edited By: Yashodhan Sharma