Move to Jagran APP

Odisha News: बालेश्वर की झींगा मछली प्लांट में अमोनिया गैस लीक, 38 लोग बीमार

उड़ीसा के बालेश्वर की एक फैक्ट्री में देर रात अमोनिया गैस लीक(Ammonia Gas Leak) हो गई। इसके चलते यहां काम करने वाले 38 मजदूर बीमार पड़ गए। बीमार हुए सभी मजदूरों को सांस लेने में दिक्कत होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By JagranEdited By: Umesh KumarPublished: Thu, 29 Sep 2022 12:51 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 01:03 AM (IST)
Odisha News: बालेश्वर की झींगा मछली प्लांट में अमोनिया गैस लीक, 38 लोग बीमार
बालेश्वर की झींगा मछली प्लांट में अमोनिया गैस लीक। सांकेतिक फोटो।

बालेश्वर, जेएनएन। उड़ीसा (Odisha) के बालेश्वर की एक फैक्ट्री में देर रात अमोनिया गैस लीक(Ammonia Gas Leak) हो गई। इसके चलते यहां काम करने वाले 38 मजदूर बीमार पड़ गए। बीमार हुए सभी मजदूरों को सांस लेने में दिक्कत होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि कुछ कर्मचारियों की हालत गंभीर है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक बालेश्वर की एक झींगा मछली प्लांट में अमोनिया गैस लीक होने से 38 लोग अस्वस्थ हो गए। सभी को सांस लेने में दिक्कत होने के बाद बालेश्वर जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया है। बताया जाता है कि गैस शाम को लीक हुई थी।

यूपी के संभल जिले में हो चुकी है गैस लीक

गौरतलब हो कि इससे पूर्व सितंबर महीने में ही यूपी के संभल जिले में एक दूध के चिलिंग प्लांट में अमोनिया गैस के पाइप में लीकेज हो गया था। इससे आसपास के लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई थी।

कितनी खतरनाक है अमोनिया गैस

बता दें कि अमोनिया गैस का दुनिया भर में सबसे ज्यादा उत्पादन किया जाता है। इसकी गंध बहुत तेज और हानिकारक होती है। अमोनिया, नाइट्रोजन और हाइड्रोजन से मिलकर बनता है। इस गैस के फैलने से लोगों की आंखों में जलन होती है। साथ ही सांस लेने में दिक्कत होती है।

अमोनिया गैस से आंख, नाक और गले में जलन होती है। जिस किसी भी व्यक्ति के शरीर के अंदर अमोनिया गैस पहुंच जाती है, छींके और खांसी जैसी गंभीर समस्या शुरू हो जाती है। कई बार यह खतरनाक साबित हो जाती है।

यह भी पढ़ेंः Odisha: फैक्टरी में गैस लीक होने से 150 बीमार, चार की हालत गंभीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.