Move to Jagran APP

हाथियों के साथ सेल्फी ली तो होगी कार्रवाई, लोगों को जागरूक करने का निर्देश

हाथियों के साथ सेल्‍फी लेने क नाम पर उन्‍हें उत्‍तेजित करने वाले लोगों पर अब सख्‍त कार्रवाई की जाएगी आठगड़ डीएफओ सस्मिता लेंका ने इस संबंध में सभी रेंजर को पत्र लिख लोगों को जागरुक करने का आदेश दिया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 11:06 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 11:06 AM (IST)
हाथियों के साथ सेल्फी ली तो होगी कार्रवाई, लोगों को जागरूक करने का निर्देश
हाथियों के साथ सेल्फी लेने पर अब कार्रवाई की जाएगी

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। हाथियों के साथ यदि कोई भी व्यक्ति सेल्फी लेते हुए पकड़ा गया तो फिर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी आठगड़ डीएफओ सस्मिता लेंका ने इस संदर्भ में सभी रेंजर को पत्र लिखा है। रास्ता भटककर आबादी क्षेत्र में आने वाले हाथियों के झुंड की सुरक्षा की दृष्टिकोण से यह निर्देश जारी किया है। निर्देश के मुताबिक हाथियों के साथ सेल्फी लेने एवं उन्हें उत्तेजित करने जैसे कार्य करने वालों के खिलाफ वन्यजंतु कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि आठगड़ वनखंड में अक्सर देखा जाता है कि हाथियों का दल आबादी क्षेत्र में प्रवेश कर जाता है और व्यापक पैमाने पर फसलों को बर्बाद कर देता है। कभी-कभी तो वे राजमार्ग पर आ जाते है तो कभी आबादी क्षेत्र में घुसकर उपद्रव मचाते हैं। इसी दौरान कुछ लोग हाथी के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया में डाल देते हैं। यह घटना अब बढ़ने लगी है। यहां तक कि कुछ युवक तो हाथी के सूंड एवं शरीर पर डंडे से पिटाई कर हाथियों को भड़कने पर मजबूर कर देते हैं और इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में डाल देते हैं। 

 इससे दुर्घटना बढ़ने की सम्भावना अधिक हो जाने की बात कहते हुए डीएफओ ने पत्र लिखते हुए स्थानीय लोगों को इस संदर्भ में जागरूक करने के लिए रेंजरों को निर्देश दिया है। वहीं दूसरी तरफ भारतीय वन्यजीव कानून 1972 के अनुसार हाथी का मार्ग रोकने, उन्हें उत्तेजित करने एवं सेल्फी लेना दंडनीय अपराध है। ऐसे इस तरह के कार्य में जो भी संपृक्त पाया जाएगा अब उसके खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई किए जाने की जानकारी डीएफओ श्रीमती लेंका ने कही है।

हाथी के हमले में 57 वर्षीय व्‍यक्ति की मौत

ओडिशा के सुवर्णपुर जिले के उलुंडा रेंज अन्तर्गत हातीपाहुल गांव में गुरुवार रात को एक हाथी ने हमला कर पैर से कुचलकर मार डाला है। इस व्यक्ति का नाम उग्रसेन भोई है और उम्र 57 साल है। खबर के मुताबिक उग्रसेन के खेत में एक हाथी धान की फसल को खा रही थी, यह देख उग्रसेन ने हाथी को खदेड़ने का प्रयास किया। हालांकि हाथी ने भागने के बदले उग्रसेन पर ही बोल दी और अपने पैर के नीचे दबाकर मार डाला है। खबर मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। हाथी को जंगल में खदेड़ने के साथ ही शव को परिवार वालों को सौंप दिया है। हाथी के हमले का शिकार होने वाले उग्रसेन का परिवार काफी गरीब है। इस घटना के बाद उनका परिवार टूट गया है। परिवार के लोगों ने सरकार से सहायता राशि देने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.