भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। राज्य सरकार ने एक बार फिर राज्य में कोविड-19 टीका (Coronavirus Vaccine) की कमी होनी की बात दोहरायी है। स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर दास (Nav Kishor Das) ने तीसरी बार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर तुरन्त राज्य को 10 दिन के लिए 25 लाख डोज कोविड टीका भेजने के लिए अनुरोध किया है। 

स्वास्थ्य मंत्री दास ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि पिछले कुछ दिनों से कोविड 19 टीका की कमी के कारण प्रदेश में अभावनीय परिस्थिति उत्पन्न हो गई है। ओडिशा को अभी तक 50 लाख 79 हजार 650 डोज टीका मुहैया किया गया है। इसमें 45 लाख 42 हजार 870 डोज कोविशिल्ड टीका है जबकि 5 लाख 36 हजार 780 कोवैक्सीन टीका है। वर्तमान समय में राज्य स्तर पर, जिला स्तर पर तथा ब्लाक स्तर पर टीकाकरण केन्द्र में कोविशिल्ड टीका मौजूद नहीं है। वर्तमान समय में मौजूद 1 लाख 74 हजार 4 डोज कोविशिल्ड तथा 2 लाख 49 हजार 196 डोज को वैक्सीन टीका का आवंटन किया जा रहा है। 

राज्य में हर दिन 3 लाख टीकाकरण करने की क्षमता है। हालांकि राज्य को मात्र 2 से 3 लाख डोज ही टीका मिल रहा है। यह राज्य वैक्सीन स्टोर से क्षेत्रीय वैक्सीन सब सेंटर तथा जिला वैक्सीन सब सेंटर में पहुंचने में 3 दिन का समय लगता है। टीका आपूर्ति में इस तरह की अनियमितता के कारण कम्यूनिटी सेंटर में योजना मुताबिक टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। ऐसे में सभी असुविधा को ध्यान में रखते हुए आगामी 10 दिन के लिए 25 लाख कोविशील्ड डोज आपातकालीन परिस्थिति में मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य मंत्री श्री दास ने पत्र के जरिए अनुरोध किया है।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021