Move to Jagran APP

Odisha Budget 2021: 18 फरवरी से शुरू हो रहा है ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र, हंगामेदार होने के आसार

Odisha Budget 2021 ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र 18 फरवरी से शुरू हो रहा है इसे लेकर राजनीतिक पार्टी बीजद कांग्रेस एवं भाजपा के नेता अपनी-अपनी रणनीति तैयार की है। शुरूआत से ही सदन के हंगामेदार होने की आस लगायी जा रही है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 02:54 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 04:02 PM (IST)
Odisha Budget 2021: 18 फरवरी से शुरू हो रहा है ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र, हंगामेदार होने के आसार
ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र 18 फरवरी से शुरू हो है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता।  Odisha Budget 2021: ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र 18 फरवरी से शुरू हो है। ऐसे में इस सत्र को लेकर एक तरफ जहां सत्ता एवं विपक्षी पार्टी के नेता एक दुसरे पर हमला करने एवं बचाव करने की रणनीति तैयार किए तो वहीं दूसरी तरफ विधानसभा के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था को सख्त कर दिया गया है। सुरक्षा के लिए 30 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया जाएगा। 

loksabha election banner

 जानकारी के मुताबिक आज तीनों ही प्रमुख राजनीतिक पार्टी बीजद, कांग्रेस एवं भाजपा के नेता अपनी-अपनी रणनीति तैयार की है। विपक्ष के नेता जहां सरकार को घेरने की रणनीति तैयार किए तो वहीं शासक दल ने विरोधी दल को किस प्रकार से जवाब दिया जाएगा, उसके लिए अपनी रणनीति तैयार की है। जानकारी के मुताबिक मुख्य विरोधी दल भाजपा मंडी समस्या, कोटिया चुनाव प्रसंग, बदहाल कानून व्यवस्था, पेय जल समस्या आदि को लेकर सरकार को घेरने की रणनीति तैयार कर चुकी है तो वहीं समान प्रसंग के सात कांग्रेस बाइल, पेट्रोल डीजल, गैस दर वृद्धि तथा ओडिशा के प्रति केन्द्र सरकार की उपेक्षा को मुद्दा बनाया है।

  वहीं शासक बीजद ने राज्य के हित संबन्धित प्रसंग को सदन में उठाने के साथ बाइल, रेलवे के क्षेत्र में केन्द्र सरकार की उपेक्षा, कोयला रॉयल्‍टी न बढ़ाए जाने, धान सब्सिडी बकाया आदि प्रसंग को सदन में उठाने की रणनीति तैयार की है। इसके साथ ही विरोधी दल जो प्रसंग सदन में उठाएंगे उसका जवाब देने के लिए भी शासक दल ने कमर कस लिया है। कुल मिलाकर इस बार के बजट अधिवेशन में शासक एवं विरोधी दल दोनों के पास मुद्दे की कमी नहीं है, ऐसे में शुरूआत से ही सदन के हंगामेदार होने की आस लगायी जा रही है।

 वहीं दूसरी विधानसभा सत्र को देखते हुए आज खुद पुलिस डीजी अभय ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया है। पुलिस डीजी ने कहा है कि विधानसभा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था अपनायी गयी है। सुरक्षा के लिए 30 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया जाएगा। पिछली बार सदन की कार्यवाही चलते समय विधानसभा के सामने कुछ लोगों ने आत्मदाह करने का प्रयास किया था, ऐसे में इस अधिवेशन में उस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। विधानसभा की कार्यवाही चलते समय आस-पास के कुछ रास्तों को बंद कर दिया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था जांच के समय पुलिस डीजी अभय के साथ कमिश्नर सुधांशु षडंगी, खुफिया विभाग के निदेशक आर.के.शर्मा, खुफिया विभाग के डीआईजी अनूप साहू, कानून व्यवस्था के एडीजी जसवंत जेठवा, डीसीपी उमाशंकर दास के साथ कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

 गौरतलब है कि इस अधिवेशन में कुल 21 कार्य दिवस है। बजट अधिवेशन के शुरूआत के दिन राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल सरकार की साल भर की उपलब्धियां बताएंगे। इसी दिन राज्यपाल के भाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी जो 20 फरवरी तक चलेगी। 22 फरवरी को 2021-22 आर्थिक साल के लिए वित्तमंत्री सदन में बजट पेश करेंगे। 31 मार्च को सदन में खर्च मंजूरी बिल पारित होने का दिन निर्धारित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.