Move to Jagran APP

ओडिशा सरकार ने शुरू किया दत्तक स्कूल अभियान, 16 वरिष्ठ IAS अधिकारियों ने लिया 16 स्कूलों को गोद

School Adoption Campaign ओडिशा सरकार के दत्तक स्कूल अभियान के तहत 16 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों ने 16 स्कूलों को गोद लिया। आगामी दिनों में इस अभियान से विधायक सांसद एवं प्रशासनिक अधिकारी तथा समाज के विशिष्ट व्यक्ति भी जुड़ेगे।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 01:57 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 01:57 PM (IST)
ओडिशा  सरकार ने शुरू किया दत्तक स्कूल अभियान, 16 वरिष्ठ IAS अधिकारियों ने लिया 16 स्कूलों को गोद
ओडिशा सरकार ने दत्तक स्कूल अभियान का शुभारंभ किया

भुवनेश्‍वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए सरकार के निर्देशानुसार राज्य शिक्षा विभाग ने अनूठी पहल शुरू की है। सरकार के इस पहल सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में कितना सुधार आएगा वह तो बाद में पता चलेगा मगर इस पहल सराहना हर कोई कर रहा है और मान रहा है कि निश्चित रूप से सरकार के इस योजना का लाभ आगामी दिनों में ओडिशा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को जरूर मिलेगा। 

loksabha election banner

 जानकारी के मुताबिक एक सप्ताह पहले ओडिशा सरकार ने दत्तक स्कूल अभियान का शुभारंभ किया था। विद्यालय के आधारभूमि विकास के साथ शैक्षिक वातावरण को समृद्ध करने एवं सरकारी विद्यालयों के महत्व को बढ़ाना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है। राज्य विद्यालय एवं जनशिक्षा विभाग मो स्कूल (मेरा स्कूल) की तर्ज पर शुरू किए गए दत्तक स्कूल अभियान में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए हैं। पहली बार राज्य के 16 वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) ओडिशा के 16 विद्यालय को दत्तक विद्यालय के रूप में ग्रहण किया है। जिन विद्यालयों के साथ इन अधिकारियों का पहले से कोई जुड़ाव रहा है, उन्हें ही वे दत्तक स्कूल के रूप में ग्रहण किया है। सबसे बड़ी बात है कि इस अभियान में शामिल खुद मुख्य सचिव सुरेश चन्द्र महापात्र भी शामिल हुए हैं। श्री महापात्र ने केन्दुझर जिले के डीएन उच्च विद्यालय को दत्तक विद्यालय के रूप में ग्रहण किया है।

उसी तरह से विद्यालय एवं जनशिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सत्यव्रत साहू ने कालाहांडी जिले के माणिकेश्वरी उच्च विद्यालय, व्यापार एवं परिवहन विभाग के सचिव मधुसूदन पाढ़ी ने भद्रक जिला के ब्रह्मपुर उच्च विद्यालय, शक्ति विभाग के प्रमुख सचिव निकुंज बिहारी धल ने जाजपुर जिले के वीएस उच्च विद्यालय, आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव डा. किशन कुमार ने गजपति जिला के मिस्टर ब्वायज एण्ड मिस गर्ल स्कूल, कटक केन्द्रांचल राजस्व आयुक्त डा. अनिल कुमार सामल ने कटक जिले के भगवती विद्यापीठ, माहांगा को दत्तक स्कूल के रूप में ग्रहण किया है। 

उसी तरह से गृह एवं नगर विकास विभाग के विशेष सचिव सुरेश चन्द्र दलेई ने केन्द्रापड़ा जिले के बनमाली ब्रह्मचारी माडल स्कूल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त सचिव रूप रोशन साहू ने ढेंकानाल जिले के बीबी हाईस्कूल, ओडिशा मेडिकल कार्पोरेशन के निदेशक बलवंत सिंह ने पुरी जिला स्कूल, भद्रक जिलाधीश ज्ञान रंजन दास ने जगतसिंहपुर के सारदा एकेडमी कानपुर, ओडिशा विद्यालय शिक्षा प्राधिकरण के राज्य प्रोजेक्ट निदेशक भुपेन्द्र सिंह पुनिया ने सुन्दरगड़ जिले के बीएस हाईस्कूल, गजपति जिलाधीश अनुपम शाहा ने कालाहांडी के केसिंगा विद्यापीठ, एसआर प्रधान ने बालेश्वर जिला स्कूल, केन्द्रापड़ा जिलाधीश ने जाजपुर जिले के स्कूल तथा देवगड़ जिले के जिलाधीश ने केन्द्रापड़ा के इंदुपुर हाईस्कूल को दत्तक स्कूल के तौर पर ग्रहण किया है। 

जानकारी के मुताबिक जिन स्कूलों को इन वरिष्ठ अधिकारियों ने दत्तक स्कूल के तौर पर ग्रहण किया है, उन स्कूलों के सामूहिक विकास, आधारभूमि को सुदृढ़ करने, पास दर को बढ़ाने, गुणात्मक शिक्षा का प्रसार के लिए काम करेंगे। सभी अधिकारी अपनी मर्जी से विद्यालयों को दत्तक विद्यालय के रूप में ग्रहण करने की जानकारी इन अधिकारियों ने राज्य शिक्षा विभाग को दी है। इन विद्यालयों में ये अधिकारी नियमित रूप से जाएंगे और स्कूल की सुविधा असुविधा की जानकारी लेने के साथ ही सामूहिक विकास पर महत्व दिया है। आईएएस अधिकारियों को देखते हुए शुक्रवार को तीन ओएएस अधिकारी भी तीन स्कूल को दत्तक स्कूल के रूप में ग्रहण किया है। आगामी दिनों में इस अभियान से विधायक, सांसद, चिकित्सक, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी तथा समाज के विशिष्ट व्यक्ति विशेष जुड़ने की जानकारी राज्य शिक्षा विभाग की तरफ से दी गई है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देशानुसार इस अभियान को और त्वरान्वित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.