भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। बालेश्वर सदर विधानसभा सीट एवं तिर्तोल विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की घोषणा होने से पहले ही इन दोनों सीट के लिए कांग्रेस ने अपनी तैयारी शुरु कर दी है। इन दोनों सीट पर उपचुनाव होना निश्चित है ऐसे में कांग्रेस ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष चिरंजीव विश्वाल की अध्यक्षता में दो कमेटी का गठन किया गया है। इस संदर्भ में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने जानकारी दी है। हालांकि कांग्रेस की तैयारी को लेकर बीजद ने कहा है कि चुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है, चुनाव कब होगा अभी किसी को पता नहीं है, समय आने पर मुख्यमंत्री निर्णय लेंगे। 

 वहीं प्रधानमंत्री की गरीब कल्याण योजना को लेकर राज्य भाजपा खेमें में उत्साह है। भाजपा का मानना है कि प्रधानमंत्री के इस जनप्रिय योजना के दम पर पार्टी दोनों सीट जीतने में सफल होगी। कांग्रेस के राज्य अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने इस संदर्भ में कहा है कि कुछ ही दिनों बाद इन दोनों सीटों पर उप चुनाव होगा। पीसीसी की तरफ से बनाई गई कमेटी उम्मीदवार चयन करने से लेकर इस उपचुनाव का संचालन करेगी। पार्टी की तरफ से यह प्राथमिक कदम उठाया गया है, आगे चलकर पार्टी के नेताओं को अलग अलग दायित्व दिए जाएंगे। तिर्तोल विधानसभा सीट का दायित्व विधायक तारा प्रसाद वाहिनीपति को दिया गया है। 

 वहीं कांग्रेस के इस प्रयास पर बीजद की तरफ से जारी प्रतिक्रिया में जल संसाधन मंत्री रघुनंदन दास ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के अन्दर गुटबाजी चल रही है, ऐसे में गुटबाजी को रोकने का बहाना बनाकर यह कमेटी बनायी गई है। आगामी दिनों में कांग्रेस में गुटबाजी और बढ़ेगी। अभी उप चुनाव की प्रक्रिया भी शुरु नहीं हुई है तिर्तोल विधायक स्व. विष्णु दास का दशाह कार्य भी सम्पन्न नहीं हुआ है। ऐसे में बीजद ने चुनाव को लेकर अभी तक चिंतन भी नहीं किया है। पार्टी का कौन उम्मीदवार होगा, उसका निर्णय पार्टी के अध्यक्ष नवीन पटनायक लेंगे। 

भाजपा के प्रवक्ता सुदीप्त राय ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की गरीब कल्याण योजना इस उप चुनाव में काम देगी। पार्टी में इस चुनाव को लेकर चर्चा हो रही है। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तिथि घोषित किए जाने के बाद उम्मीदवार की घोषणा की जाएगी। 

गौरतलब है कि बालेश्वर सदर विधानसभा चुनाव क्षेत्र से भाजपा विधायक स्व. मदन मोहन दत्त एवं तिर्तोल विधानसभा सीट से बीजद विधायक स्व. विष्णु दास के निधन के बाद से ये दोनों सीटें खाली हुई हैं।

कोरोना संक्रमण के बीच आइपीएस स्तर पर ओडिशा सरकार ने किया बड़ा फेर बदल

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस