Move to Jagran APP

Odisha: ओडिशा में अघोषित आर्थिक आपातकाल, दो साल तक नहीं होगी नई नियुक्ति

Odisha Government ओडिशा सरकार के निर्णय के मुताबिक अगले दो साल तक अब प्रदेश में नई नियुक्ति नहीं होगी। केवल स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग में ही पोस्ट निकाली जाएगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 09:16 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 09:16 PM (IST)
Odisha: ओडिशा में अघोषित आर्थिक आपातकाल, दो साल तक नहीं होगी नई नियुक्ति
Odisha: ओडिशा में अघोषित आर्थिक आपातकाल, दो साल तक नहीं होगी नई नियुक्ति

भुवनेश्वर, जागरण संवादाता। Odisha Government: ओडिशा में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है, ऐसे में दो साल के लिए ओडिशा में अघोषित आर्थिक आपातकाल घोषित कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण एवं इसके चलते सब कुछ ठप रहने के चलते सरकार ने ऐसा निर्णय लिया है। कोरोना से मुकाबला के लिए व्यापक धन की जरूरत है, ऐसे में राज्य में आज से ही दो साल अर्थात 31 मार्च, 2022 तक प्रदेश में सभी प्रकार की नई नियुक्ति, नए प्रोजेक्ट के लिए टेंडर, नए दफ्तर, गेस्ट हाउस एवं कर्मचारी आवास निर्माण के साथ गाड़ी की खरीद, हवाई यातायात आदि पर प्रतिबंध लगा दिया है।

loksabha election banner

सरकार के निर्णय के मुताबिक, अगले दो साल तक अब प्रदेश में नई नियुक्ति नहीं होगी। केवल स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग में ही पोस्ट निकाली जाएगी। अगले दो साल तक किसी भी विभाग में कोई नई गाड़ी नहीं खरीदी जाएगी सरकारी खर्च पर कोई भी अधिकारी विदेश का दौरा नहीं कर पाएगा। विजिनेस क्लास में हवाई यात्रा नहीं कर पाएगा। इसके साथ ही सरकारी अधिकारियों को वातानुकूलित ट्रेन में प्रथम श्रेणी यात्रा करने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। इसके अलावा बड़े होटल में बैठक, सेमीनार, कार्यशाला पर भी सरकार ने रोक लगा दी है। इसकी जगह पर विडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए महत्व देने के लिए प्रदेश के सभी विभाग को मुख्य सचिव अशोक मीना ने पत्र लिखकर अवगत कराया है। अशोक मीना ने जो सभी विभागों को पत्र लिखा है उसमें यह भी कहा है कि कोरोना से निपटने के लिए व्यापक धन की जरूरत पड़ रही है, ऐसे में सरकारी विभाग में कर्मचारियों की छंटनी करने का भी निर्णय लिया गया है। 

प्रदेश में एक तरफ जहां दिन प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना से मरने वालों के आकड़े भी अब रफ्तार पकड़ने लगे है। मंगलवार को प्रदेश में 21 जिले से कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 571 नए मामले सामने आए हैं और चार कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हुई है, जबकि 217 लोग कोरोना से स्वस्थ हुए हैं। नए संक्रमित 571 मरीजों में 403 क्वारंटाइन सेंटर से तो 147 स्थानीय लोग संक्रमित पाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.