Move to Jagran APP

अध्यापकों का प्रशंसनीय कार्य, खुद तैयार किया 15 लीटर सैनीटाइजर

रेवेन्सा विश्व विद्यालय के तीन अध्यापकों ने अवकाश का सदुपयोग करते हुए लोगों के बीच मुफ्त बांटने के लिए 15 लीटर सैैनीटाइजर तैयार किया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 02:36 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 02:36 PM (IST)
अध्यापकों का प्रशंसनीय कार्य, खुद तैयार किया 15 लीटर सैनीटाइजर
अध्यापकों का प्रशंसनीय कार्य, खुद तैयार किया 15 लीटर सैनीटाइजर

भुवनेश्वर, जेएनएन। लाॅकडाउन के चलते पूरे देश के शिक्षानुष्ठानों में शिक्षादान प्रक्रिया बंद है, ऐसे में रेवेन्सा विश्व विद्यालय के तीन अध्यापकों ने अपने इस अवकाश का सदुपयोग करते हुए प्रशंसनीय कार्य किया है। अपने ज्ञान का सदुपयोग करते हुए इन अध्यापकों ने 15 लीटर सैनीटाइजर तैयार किया है। इसे अब मंगलवार से मुफ्त में लोगों के बीच बांटा जाएगा। इसके साथ ही और 10 लीटर सैैनीटाइजर तैयार करने की प्रक्रिया इन अध्यापकों ने जारी रखी है। पहले चरण में विश्व विद्यालय में कार्यरत सुरक्षा कर्मचारी एवं विभिन्न आपातकालीन कर्मचारियों को यह सैैनीटाइजर दिया गया है। इसे आगे चलकर शहर के लोगों के बीच बांटा जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति को 100 एमएल सैनीटाइजर दिया जा रहा है। 

loksabha election banner

शिक्षादान ही नहीं सामाजिक दायित्व भी  

रेवेन्सा विश्व विद्यालय के अध्यापकों के इस प्रयास की कुलपति प्रो. इशान कुमार पात्र ने भूरि-भूरि प्रशंसा की है। पात्र ने कहा है कि केवल शिक्षादान ही नहीं अध्यापक अपने सामाजिक दायित्व के जरिए पूरे समाज को अलग वार्ता दे सकते हैं। रसायन विभाग के अध्यापक डा.सिद्धार्थ भरद्वाज, डा. आशीष दास महापात्र एवं क्षिरोद कुमरा साहू ने संयुक्त रूप से इस सैनीटाइजर को तैयार किया है।

10 दिन से बंद है  रेवेन्सा विश्वविद्यालय

अध्यापक डा. भारद्वाज ने कहा है कि पिछले 10 दिन से रेवेन्सा विश्वविद्यालय बंद है। प्रशासनिक कार्यालय में भी ताला लगा है। वर्तमान कोरोना वायरस जैसी आपदा से बचाव के लिए सैैनीटाइजर की जरूरत ज्यादा हो रही है। ऐसे में घर में बैठने से बेहतर अच्छा कार्य करने का मन में विचार आया। घर में ही सैैनीटाइजर तैयार करने का निर्णय लिया। इथानल, ग्लिसरीन एवं हाइड्रोजन पेरक्साइड को मिलकर यह सैैनीटाइजर तैयार किया गया है।

Nizamuddin Corona cases: राउरकेला के लोगों को राहत, निजामुद्दीन मरकज से लौटे 21 में से 12 की रिपोर्ट निगेटिव

Coronavirus: ओडिशा में एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि, संक्रमितों की संख्‍या हुई पांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.