Move to Jagran APP

Coronavirus से निपटने के लिए कटक एवं भुवनेश्वर में लागू हुआ ऑड इवन फार्मूला

Coronavirus ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्‍य के कटक और भुवनेशवर में आॅड इवन फार्मूला लागू कर दिया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 12:24 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 12:24 PM (IST)
Coronavirus  से निपटने के लिए कटक एवं भुवनेश्वर में लागू हुआ ऑड इवन फार्मूला
Coronavirus से निपटने के लिए कटक एवं भुवनेश्वर में लागू हुआ ऑड इवन फार्मूला

भुवनेश्वर, जेएनएन। पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना जैसी महामारी से मुकाबला कर रही है और महामारी को रोकने के लिए जो भी जरूरी कदम है उठाए जा रहे हैं। ओडिशा सरकार ने भी इस महामारी से निपटने के लिए सतर्कता स्वरूप हर संभव प्रयास तेज कर दिया है। इसी के तहत सरकार ने कटक एवं भुवनेश्वर में ऑड इवन फार्मूला शनिवार से लागू कर दिया है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक गाड़ी के अंतिम नंबर सम एवं विषम के आधार पर ऑड इवन फार्मूला लागू किया गया है। उदाहरण के तौर पर गाड़ी का अंतिम अंक 2, 4, 6, 8 एवं 0 अंक को सम आ जाएगा। उसी तरह से 1, 3, 5, 7 एवं 9 नंबर को विषम नंबर के तौर पर माना गया है। यह नियम केवल पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाहनों के लिए लागू किया जाएगा जैसे कि बस, टैक्सी, ऑटो है।

प्राइवेट वाहन पर यह नियम लागू नहीं होगा। इसके साथ ही सरकारी, किराए वाले वाहन तथा आपातकालीन वाहनों पर यह नियम लागू नहीं किया गया है। उसी तरह से गंजाम जिला में वाहनों के आवागमन के ऊपर जिला प्रशासन की तरफ से रोक जारी की गई है। बस में निर्धारित संख्या से आधे यात्रियों को लेने के लिए कहा गया है। ऑटो में 2 यात्री तथा बाइक पर मात्र एक यात्री को जाने के लिए निर्देश दिया गया है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए केन्दुझर जिला प्रशासन की तरफ से भी कदम उठाए गए हैं। 

जिले के पांच म्यूंसीपाल्टी पार्टी जैसे केन्दुझर, जोड़ा, बड़बिल, चंपुआ एवं आनंदपुर में यह नियम लागू किया गया है। इन तमाम इलाकों में बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ऑड इवन लागू किया गया है। हम तिथि में हम नंबर तथा विषम तिथि में विषम नंबर की गाड़ी चलाए जाने की जानकारी जिला प्रशासन की तरफ से दी गई है। हालांकि निजी, अस्पताल तथा आपातकालीन वाहन पर यह रोक नहीं लगाई गई है?

कटक में रविवार को ठप रहेगा बस आवागमन

कटक में रविवार को बस आवागमन पूरी तरह से ठप रहेगा। इस संदर्भ में कटक निजी बस मालिक संघ के सचिव अजय बारिक ने एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनता कर्फ्यू की आह्वान को ध्यान में रखते हुए बस आवागमन को पूरी तरह से ठप रखने का निर्णय लिया गया है। शनिवार-रविवार आधी रात से पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी। इसके साथ ही रविवार को 3700 ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। भोर 4 बजे से रात 10 बजे के बीच मूल स्टेशन से निकलने वाली सभी ट्रेनें रद्द रहेगी। कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए रविवार को जनता कर्फ्यू लगाया गया है। रविवार सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू लागू रहेगा। देशवासियों को संबोधित करते हुए जनता कर्फ्यू की आह्वान खुद प्रधानमंत्री ने किया है। इस समय के दौरान लोग अपने घरों में रहेंगे। इस कर्फ्यू का पालन करने के लिए प्रधानमंत्री ने सभी राज्य सरकारों से आह्वान किया है। ओडिशा सरकार भी प्रधानमंत्री के इस आह्वान का पूरी तरह से पालन करने के लिए निर्णय लिया है। ऐसे में शनिवार से ही राजधानी में लोग घरों से बाहर निकलना लगभग बंद कर दिए हैं।

Maharashtra Corona Updates: 63 तक पहुंची संक्रमितों की संख्या, पुणे में दो नये मामले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.