Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा किडनी प्रत्यारोपण स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने डाक्‍टरों के कौशल की सराहना करते हुए कहा कि किडनी प्रत्यारोपण किया जाना राज्य के स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 01:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 01:01 PM (IST)
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा किडनी प्रत्यारोपण स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा किडनी प्रत्यारोपण स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि

भुवनेश्वर, जेएनएन। गंजाम के पी.प्रियंकाराणी पात्र की दोनों किडनी को सफलता के साथ अन्य दो लोगों की शरीर में प्रत्‍यारोपण करने वाले कटक श्रीरामचन्द्र भंज मेडिकल कालेज एवं अपोलो अस्पताल के डाक्टर मंगलवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से लोकसेवा भवन में मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि किडनी प्रत्यारोपण किया जाना राज्य के स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फाइव टी प्रयोग का यह एक उपयुक्त उदाहरण है। मुख्यमंत्री ने डाक्टरों के कौशल की सराहना की। आगामी दिनों में अंग प्रत्यारोपण के लिए राज्य सरकार सभी प्रकार के सहयोग मुहैया कराएगी। इस दिशा में व्यापक जनजागरूकता फैलाने के लिए भी मुख्यमंत्री ने महत्व दिया है। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि मृत्यु के बाद अंगदान को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने सूरज सम्मान की भी घोषणा की है। स्वास्थ्य मंत्री नव दास ने भी डाक्टरों को शुभकामना दी है। फाइव टी सचिव वी.के.पांडियन ने कहा कि अंगदान एक बहुत बड़ा दान है। इससे अन्य लोगों का जीवन बचाया जा सकता है। इसके लिए जरूरत पड़ेगी तो हेलीकाफ्टर का भी प्रयोग किया जा सकेगा।

मंडी में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की तैयारियां, जानें कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव निकुंज धल ने प्रारंभिक सूचना दी। कटक एससीबी मेडिकल कालेज के नेफ्रोलाजी विभाग के मुख्य प्रो. डा. चितरंजन कर एवं अपोल अस्पताल यूरोलाजी विभाग के मुख्य डा. समीर दास ने मृतक व्यक्तियों के अंगदान संग्रह करने एवं प्रत्‍यारोपण करने के संदर्भ में विस्तार से जानकारी दी। किडनी प्रत्‍यारोपण होने वाले दोनों मरीज स्वस्थ होने की जानकारी बैठक में दी गई है।

 चिंताजनक: ओडिशा में वर्ष 2019 में 12 लाख बार हुई है वज्रपात की घटना

राजनीति व ठंडी फिजाओंं में गरमाहट लाता शिमला का कॉफी हाउस, जानें इससे जुड़ी दिलचस्प बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.