Move to Jagran APP

Odisha: विधानसभा बजट अधिवेशन के लिए सर्वदलीय बैठक 13 को, विधायकों को मिलेगा आईपैड

विधानसभा बजट अधिवेशन में बिना कागजात के सदन की कार्यवाही चलाने के लिए ई विधानसभा व्यवस्था के पहले चरण में सदस्यों को आईपैड दिया जाएगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 12:39 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 12:39 PM (IST)
Odisha:  विधानसभा बजट अधिवेशन के लिए सर्वदलीय बैठक 13 को, विधायकों को मिलेगा आईपैड
Odisha: विधानसभा बजट अधिवेशन के लिए सर्वदलीय बैठक 13 को, विधायकों को मिलेगा आईपैड

भुवनेश्वर, जेएनएन। विधानसभा बजट अधिवेशन में सभी सदस्यों के सहयोग के लिए आगामी 13 फरवरी को विधानसभा अध्यक्ष सूर्यनारायण पात्र की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक की जाएगी। इसी दिन पूर्वाह्न 11 बजे विधानसभा स्थित विधानसभा अध्यक्ष के प्रकोष्ठ में सदन के नेता तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ विरोधी दल के नेता प्रदीप्त नायक, कांग्रेस विधायक दल के नेता नरसिंह मिश्र, सीपीएम सदस्य लक्ष्मण मुंडा, संसदीय व्यापार मंत्री विक्रम केसरी आरूख प्रमुख भाग लेंगे और इस अधिवेशन में सभी सदस्यों को आईपैड प्रदान किया जाएगा।

loksabha election banner

सर्वदलीय बैठक के बारे में सूचना देते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री पात्र ने कहा है कि आगामी बजट अधिवेशन महत्वपूर्ण होने से इसमें सभी सदस्यों के सहयोग की जरूरत है। 14 फरवरी को अधिवेशन शुरू हो रहा है इस दिन राज्यपाल अपना भाषण रखेंगे। सदन में अनावश्यक अनुशासनहीनता ना कर सहयोग करने के लिए संसदीय दल के नेताओं के साथ चर्चा की जाएगी।

सर्वदलीय बैठक को लेकर विरोधी दल उपनेता विष्णु चरण सेठी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि बैठक में लिया गया निर्णय कार्यकारी नहीं होता है। सदन के अंदर सरकार विरोधी दल के सवाल का जवाब नहीं देती है। इस पर आपत्ति जताने पर भी कोई सुनवाई नहीं होती। ऐसे में केवल औपचारिकता के कारण सर्वदलीय बैठक बुलाई जा रही है हालांकि इसका विधानसभा अध्यक्ष ने खंडन किया है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि बजट अधिवेशन में सभी सदस्यों को एक-एक आईपैड दिया जाएगा। इस आईपैड को सदस्य विधानसभा के अंदर ला सकेंगे और बिना कागजात के सदन की कार्यवाही संचालन करने के लिए ई-विधानसभा व्यवस्था के पहले चरण में सदस्यों को आईपैड मुहैया करने का निर्णय लिया गया है। इससे खर्च कम होगा। संसद में प्रयोग किए जा रहे नेभो सॉफ्टवेयर के जरिए इस आईपैड को कार्यकारी किया जाएगा। सदस्य प्रश्न उत्तर, मुलताई प्रस्ताव पर चर्चा, निवेदन, ध्यानाकर्षणकारी नोटिस को ऑनलाइन के जरिए दे पाएंगे।

बजट पुस्तिका के बदले सदस्यों को ऑनलाइन के जरिए ई पुस्तिका दी जाएगी। इसके लिए पहले चरण में सदस्य अपने स्मार्टफोन के जरिए इंटरनेट सुविधा को आईपैड के साथ संयोग कर काम कर सकेंगे। जो सदस्य कंप्यूटर या आईपैड चलाना नहीं जानते हैं उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा में वाईफाई सेवा उपलब्ध कराने के लिए ओकाक को दायित्व दिया गया है। इसके लिए बीएसएनल के साथ बातचीत खत्म हो गई है। आगामी 1 महीने के अंदर यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। स्थाई कमेटी बैठक के समय कमेटी के सदस्य चाहेंगे तो जिला स्तर पर अधिकारियों के साथ भी चर्चा कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.