Move to Jagran APP

ओडिशा के कारोबारियों को रास आया मोदी सरकार का बजट

देश में प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में आयी राजग नीति भाजपा सरकार की ओर से शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट पेश किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 05:16 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 06:51 AM (IST)
ओडिशा के कारोबारियों को रास आया मोदी सरकार का बजट
ओडिशा के कारोबारियों को रास आया मोदी सरकार का बजट

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : देश में प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में आयी राजग नीति भाजपा सरकार की ओर से शुक्रवार को लोकसभा में बजट पेश किया गया। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए आम बजट में आमजन से लेकर उद्यमियों, व्यापारियों, खुदरा कारोबारियों तक का केंद्र सरकार ने ख्याल रखा है। इसके साथ ही बजट में कृषि, शिक्षा और कौशल विकास पर फोकस किया गया है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आमबजट को ओडिशा के कारोबारियों ने स्वागत योग्य बताया है।

loksabha election banner

वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर शर्मा ने केंद्र सरकार के बजट की सराहना की है। कहा है कि छात्र, किसान, व्यापारी एवं पहली बार शुल्क देने वाले कारोबारियों का सम्मान स्वागत योग्य है। पहली किसी सरकार ने व्यापारी वर्ग जोकि शुल्क देता है, उसे सम्मान दिया गया है। देश के तीन करोड़ व्यापारियों को पेंशन देने की मंशा यह दर्शाती है कि केंद्र सरकार देश के कारोबारियों का शोषण नहीं बल्कि उनके भविष्य की चिता करती है। इसके अलावा बजट में किसान, युवा, महिला, छात्र सभी वर्ग का ध्यान रखा गया है। यह बजट ऐतिहासिक बजट है। इसके साथ ही 45 लाख रुपये तक का मकान खरीदने पर ब्याज पर छूट की सीमा डेढ़ लाख बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये कर दिया गया है, इससे हर व्यक्ति का अपना घर का सपना साकार होगा। हर घर में स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए सरकार का लक्ष्य भी सराहनीय कदम है। 2022 तक हर घर में बिजली एवं गैस पहुंचाने का निर्णय दर्शाता है कि मोदी सरकार गरीबों की सरकार है। इसके अलावा पंचायतों को इंटरनेट जोड़कर सरकार ने ग्रामीणों को सीधे देश-दुनिया के साथ जोड़ने का काम किया है।

बजट सभी वर्ग के लिए सराहनीय :

सामाजिक कार्यकर्ता नीलम शाह ने कहा कि बजट, भविष्य के लिए की गई वह योजना है जो, पूरे साल के राजस्व व अन्य आय तथा खर्चो का अनुमान लगाकर बनाई जाती है। इससे वित्त मंत्री सरकार के समक्ष अपने व्यय का अनुमान लगाकर, आने वाले वर्ष के लिए कई योजनाएं बना कर, जनता के सामने प्रस्तुत किया जाता है। एक आदर्श बजट वह होता है जिसमे, किसी का स्वार्थ ना हो सरकार द्वारा उस बजट मे लोग, व्यापार, सरकार, देश, बहुराष्ट्रीय संगठन के लिए, एक व्यक्ति, परिवार, समूह के लिए अच्छी से अच्छी योजनाएं बनाई गई हो तथा खर्चे व निवेश किए गए हों। यह बजट पूरी तरह से सभी वर्ग के लिए सराहनीय है।

कर्ज के लिए कंपनियों को आरबीआइ के अंदर लाना स्वागत योग्य : उद्योगपति लक्ष्मण महिपाल ने कहा है कि केंद्र सरकार ने आम बजट में कर्ज देने वाली कंपनियों को आरबीआइ के अंदर लाकर अच्छा काम किया है। इसके अलावा उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था करना, नई शिक्षा नीति लाना सराहनीय कदम है। मुद्रा योजना में महिला को एक लाख रुपये तक के कर्ज देने की व्यवस्था स्वागतयोग्य है।

बजट में रखा गया है सभी वर्ग का ध्यान: मारवाड़ी समाज, कटक के अध्यक्ष सह उद्योगपति विजय खंडेलवाल ने कहा है कि इस बजट में सभी वर्ग का ध्यान रखा गया है। युवा, महिला, व्यापारी, किसान सभी के लिए यह संतुलित बजट है। तीन करोड़ दुकानदारों को पेंशन का लाभ दिया जाना, घर के लिए सस्ता कर्ज, स्वागत योग्य है। अन्नदाता को ऊर्जा दाता बनाने के लिए सरकार का लक्ष्य सराहनीय है। किसानों की मौलिक सुविधाओं को बढ़ाने की बात कर सरकार ने उनके लिए भी बेहतर काम किया है। छात्राओं के लिए स्कील इंडिया योजना, विदेश में रोजगार के लिए युवा वर्ग को प्रशिक्षण दिए जाने का स्वागत किया जाना चाहिए।

एमएसएमई के लिए आनलाइन पोर्टल की व्यवस्था सराहनीय: हिदी विकास मंच के पूर्व अध्यक्ष सह युवा व्यापारी कुमुद कुमार सिंह ने कहा कि एमएसएमई के लिए आनलाइन पोर्टल की व्यवस्था की गई है जो सराहनीय है। इससे छोटे व्यापारियों को फायदा होगा। केंद्र सरकार का बजट पूरी तरह से स्वागत योग्य है।

सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास वाला बजट : वरिष्ठ समाजसेवी प्रकाश बेताला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास का जो नारा दिया था। मोदी सरकार एवं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने उसी अनुरूप अपना बजट पेश किया है। पीएम मोदी का सबसे बड़ा सपना कि भारत वर्ष के अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे, इसका प्रयास बजट में परिलक्षित हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण को लोकप्रिय बजट पेश करने के लिए धन्यवाद।

खेलो इंडिया से खिलाड़ियों का होगा विकास : आकाश इंस्टीटयूट के चेयरमैन डॉ. एबी सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की खेलो इंडिया योजना से देश में अच्छे खिलाड़ियों का विकास होगा। आजकल पढ़ाई के साथ खेल में भी युवा अपना करियर बना रहे हैं। ऐसे में सरकार का इस दिशा में कदम सराहनीय है। इससे राष्ट्रीय भावना भी जाग्रत होती है। विकी पीडिया की तर्ज पर गांधी पीडिया को विकसित करने का निर्णय स्वागत योग्य है। स्टडी इन इंडिया के तहत विदेशों से युवा भारत में पढ़ने आएंगे, जो बेहतर होगा। वित्त मंत्री ने किसान एवं रोजगार पर ध्यान देने समेत उच्च शिक्षा को और बेहतर करने पर फोकस रखा है, जोकि सराहनीय प्रयास है।

देख की अर्थव्यवस्था सुधारने वाला बजट : भुवनेश्वर मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष संजय लाठ ने बताया कि आम बजट राजनीतिक दृष्टिकोण से हटकर देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने दिशा वाला बजट है। इस बजट में कई दूरगामी कदम उठाए गए हैं। शुल्क दाताओं को अपने प्रत्येक रुपये का खर्च देश की प्रगति में दिखाई देगा। मुद्रा योजना में 1 लाख रुपये तक का कर्ज देने की व्यवस्था करना सराहनीय है। इसके साथ ही कार्पोरेट टैक्स में छूट व्यापारियों के लिए अच्छा कदम है। डेढ़ करोड़ रुपये तक के टर्न ओवर करने वाले व्यापारी को पहली बार पेंशन योजना से जोड़ा गया है। केंद्र सरकार ने अपने बजट में एक तरफ जहां किसानों का ध्यान रखा तो वहीं दूसरी तरफ व्यापारी वर्ग भी बड़ी राहत दी है। बजट पूरी तरह से सराहनीय है।

बजट में रखा गया सभी वर्ग का ध्यान : वरिष्ठ समाजसेवी सह उद्यमी अशोक अग्रवाल ने कहा कि आम बजट सभी वर्ग का ध्यान रखा गया है। शिक्षा से लेकर रोजगार तक एवं 400 करोड़ तक के टर्न ओवर वाली कंपनियों को 25 फीसद तक कार्पोरेट टैक्स राहत तथा बैंकिग सेवा को हर दरवाजे तक पहुंचाने, सरकार का लक्ष्य सराहनीय है। तीन करोड़ अस्थाई दुकानदारों को पेंशन देने के केंद्र सरकार के निर्णय स्वागत योग्य है।

तत्काल लागू हो पेंशन योजना: सामाजिक कार्यकर्ता सह उद्यमी नवरतन बोथरा ने कहा कि नई सड़कों को बनाना ठीक मगर पुराने हाईवे जो खराब हो चुके हैं, उसके कारण हर दुर्घटना होती है और वाहन क्षतिग्रस्त होते हैं, इससे व्यक्ति पर अतिरिक्त खर्च आता है। ऐसे में नई सड़कों को बनाने के साथ पुराने हाईवे पर गड्ढ़ों की मरम्मत पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा महिलाओं को मुद्रा योजना में एक लाख रुपये तक कर्ज देने का निर्णय स्वागत योग्य है। 59 मिनट में छोटे व्यापारियों को लोन उपलब्ध कराने का फैसला सराहनीय है। व्यापारियों को पेंशन देने योजना सराहनीय है और इसे तत्काल प्रभाव से लागू करना चाहिए।

कालाबाजारी पर लगेगी लगाम : उद्योगपति सह सामाजिक कार्यकर्ता सुनील मुरारका ने कहा है कि बैंक खाते से साल में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा निकासी पर सरकार का 2 प्रतिशत टीडीएस की व्यवस्था से काला बाजारी पर लगाम लगेगी। इसके साथ ही मध्यम वर्ग के लोगों को घर खरीदने पर डेढ़ लाख रुपये की अतिरिक्त छूट देकर सरकार ने मध्यम वर्ग को भी राहत देने का प्रयास किया है। सरकार ने अपने बजट में सभी वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया है। खासकर, किसान, गरीब, युवा एवं शिक्षा के क्षेत्र में सरकार के कदम सराहनीय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.