Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना उल्लंघन मामला में कंधमाल के 2 दूल्हे और 11 दूकानदार समेत 14 गिरफ्तार

कोरोना वायरस को लेकर सरकार द्वारा जारी निर्देश का उल्लंघन करने के अलग अलग मामलों में सोमवार के दिन कंधमाल जिला पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 10:37 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 10:37 AM (IST)
Coronavirus: कोरोना उल्लंघन मामला में कंधमाल के 2 दूल्हे और 11 दूकानदार समेत 14 गिरफ्तार
Coronavirus: कोरोना उल्लंघन मामला में कंधमाल के 2 दूल्हे और 11 दूकानदार समेत 14 गिरफ्तार

संबलपुर, संवाद सूत्र। कोरोना वायरस को लेकर सरकार द्वारा जारी निर्देश का उल्लंघन करने के अलग अलग मामलों में, सोमवार के दिन कंधमाल जिला पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में दो दूल्हे, एक दूल्हे का भाई और ग्यारह दूकानदार शामिल हैं। सभी आरोपियों के खिलाफ सीआरपीसी की धारा- 144 के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कोरोना वायरस को लेकर सरकार ने सामाजिक दूरता बनाने समेत 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित किया है, लेकिन समाज में ऐसे भी लोग हैं जो इसे गंभीरता से नहीं ले रहे और अपने साथ साथ दूसरों को भी खतरे में डाल रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सोमवार के दिन कंधमाल जिला के फिरंगिया थानेदार पी.श्यामसुंदर राव को सूचना मिली कि नुआंपाड़ा गांव में सरकारी निर्देश का उल्लंघन कर एक विवाह समारोह चल रहा है। ऐसे में थानेदार राव अपनी टीम के साथ नुंआपाड़ा गांव पहुंचे और विवाह मंडप पर बैठे दूल्हे को उठाकर थाने ले गये और पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया। बताया गया है कि इस विवाह समारोह में 60 से अधिक रिश्तेदार और बाराती शामिल थे।

इसी तरह, इसी जिला के गोच्छापाड़ा थाना अंतर्गत खजुरी गांव में विवाहभोज को लेकर तैयारी के दौरान पुलिस ने दूल्हे और उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान वहां भी 16 से अधिक लोग एक साथ थे। इसके अलावा, लॉकडाउन के दौरान सरकारी निर्देश का उल्लंघन कर अपना दूकान खुला रखने के आरोप में भी जिला के विभिन्न स्थानों से 11 दूकानदारों को पुलिस ने गिरफ्तार किया ।

लॉक डाउन के 3 दिन को भी राज्य के पांच जिला सहित 11 शहरों में सन्नाटा पसरा रहा। जरूरी सेवा के लिए लोग सुबह के समय घर से निकले और इसके बाद अपने घरों में चले गए। पहले दिन की तरह दूसरे दिन भी भुवनेश्वर व कटक शहर पूरी तरह से सुनसान नजर आया। सड़कों से वाहन नदारद रहे। बहुत जरूरी काम के लिए जाने वाले लोगों को पुलिस जांच करने के बाद उन्हें आगे जाने की अनुमति दे रही है।

हालांकि पहले दिन जिस प्रकार से लोग अपने अपने घरों में रहे, उस तरह की स्थिति आज कई शहरों में नहीं देखी गई है। राजधानी भुवनेश्वर से लेकर जाजपुर, कटक आदि शहरों में सुबह के समय सब्जी खरीदने एवं अन्य सामग्री लेने के लिए बाजार में दुकानों पर व सब्जी की दुकानों पर लोगों की खासी भीड़ देखी गई। अत्यावश्यक सामग्री की दुकान खोलने के सरकारी निर्देश का गलत फायदा उठाते हुए कई जगहों पर लोग अपनी दुकान के बाहर व्यापार करते देखे गए। कई जगहों पर लोगों को इसके लिए असुविधा का भी सामना करना पड़ा है। सरकार एवं प्रशासन की तरफ से लगातार लोगों से सावधानी बरतने एवं घरों में रहने की के लिए अपील की जा रही है।

खुर्दा, गंजाम, कटक, केन्द्रापड़ा तथा अनुगुल जिले को लक डाउन किया गया है। इसके साथ ही सम्बलपुर, झारसुगुडड़ा, ब्रजराजनगर, नवरंगपुर, उमरकोट, बालेश्वर, राउरकेला, भद्रक, पुरी, जाजपुर रोड, जाजपुर टाउन जैसे 11 शहर में लोगों को 29 मार्च रात नौ बजे तक घर में रहने को कहा गया है। राज्य से जाने वाले एवं राज्य बाहर से आने वाले सभी अंतरराज्यीय बस यातायात को अगले निर्देश तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके तहत अब आज से ओडिशा से अन्य किसी राज्य को और अन्य किसी भी राज्य से ओडिशा के लिए बस सेवा को बंद कर दिया गया है। वहीं, निजी हवाई सेवा संस्थान की तरफ से आगामी 29 मार्च तक विमान सेवा को रद कर दिया गया है।

लॉक डाउन को सख्ती से पालन

कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए ओडिशा सरकार की तरफ से विभिन्न शहरों में जारी किए गए लॉक डाउन को सख्ती के साथ पालन किया जा रहा है। राजधानी भुवनेश्वर में सरकार व प्रशासन की तरफ से लगातार लोगों को घरों में रहने की अपील की जा रही है। जरूरी काम न होने पर लोग घर से बाहर न निकलें, इसके लिए तमाम व्यवस्था प्रशासन की तरफ से कई गई है। यही कारण है कि राजधानी भुवनेश्वर में तमाम चौराहों को नाकाबंदी कर दिया गया है।

बैंक, पत्रकार या फिर मेडिकल कर्मचारियों के अलावा जिन्हें बहुत जरूरी काम है, उन्हें जाने दिया जा रहा है। इसके लिए राजधानी में 45 प्लाटुन पुलिस बल तैनात की गई है। राजधानी में 54 पुलिस वैन लगातार विभिन्न कालोनी एवं इलाकों में चक्कर लगा रही है। कहीं भी यदि प्रतिबंध की गई दुकान खुली मिल रही है तो उसे बंद करने की चेतावनी पुलिस कर्मचारी दे रहे हैं। लोगों को साफ तौर पर यह संदेश दिया जा रहा है कि सरकार ने जो सलाह दी है, उसे कोई भी व्यक्ति हल्के में न ले। सरकार की गाइड लाइन का पालन करे। अन्यथा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इन तमाम कार्यों की मानीटरिंग के लिए राजधानी में 120 वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को दायित्व दिया गया है।

ओडिशा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.