मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

भुवनेश्वर, जेएनएन। नगर स्थित अपोलो अस्पताल पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने प्रतिकूल टिप्पणी की है। मानव अंग प्रत्यारोपण कानून-1994 की धारा 16 के अनुसार एनएचआरसी ने मुख्य सचिव को इस अस्पताल का लाइसेंस रद करने की प्रक्रिया आरंभ करने तथा 6 सप्ताह के अंदर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। एनएचआरसी ने पीड़ित पक्ष को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने को भी कहा है।

मामला वर्ष 2016 का है। अपोलो अस्पताल द्वारा राघव राम दोरा नामक मरीज के किडनी प्रत्यारोपण के लिए अनुमति मांगी गई थी। अस्पताल को दोरा के संपर्की जयराम दोरा की किडनी प्रत्यारोपित की अनुमति दी गई थी। लेकिन अस्पताल ने अनिल स्वामी नामक व्यक्ति की किडनी प्रत्यारोपित किया। इस मामले को लेकर एनएचआरसी में शिकायत किए जाने के बाद कार्रवाई हुई है।

एनएचआरसी ने जांच में पाया कि अस्पताल ने नियमों का उल्लंघन करते हुए किडनी प्रत्यारोपित की है और इस पूरे प्रकरण में राज्य सरकार की भूमिका पर भी सवाल उठाए गये हैं। एनएचआरसी के निर्देश के बाद आपोलो अस्पताल की समस्या बढ़ती दिख रही है। उल्लेखनीय है कि अपोलो अस्पताल ऐसे भी अक्सर चर्चा में बना रहता है। कभी बिल को लेकर तो कभी इलाज में कोताही को लेकर यह अस्पताल चर्चा में रहा है। आचार्य बिहार-नंदनकानन मार्ग पर स्थित इस अस्पताल के सामने हमेशा गाड़ियों की कतारें लगी रहती हैं जो यातायात समस्या उत्पन्न करती हैं। 

स्पाइस जेट विमान की आपात लैंडिंग

स्पाइस जेट विमान में मरीज की अचानक तबियत खराब होने के कारण रविवार को ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में विमान की आपात लैंडिंग करनी पड़ी। यह विमान चेन्नई से कोलकाता जा रहा था। बावजूद मरीज को नहीं बचाया जा सका। विमान का नंबर एसजी 623 बताया गया है। जानकारी के अनुसार, इस विमान में सवार यात्री अशोक शर्मा अचानक बीमार पड़ गए। उन्हें तुरंत इलाज मुहैया कराने के लिए विमान को बीजू पटनायक हवाई अड्डे पर उतारा गया। अशोक शर्मा को तुरंत एक प्राइवेट अस्पताल ले जाया गया। वहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बताया गया कि 48 वर्षीय अशोक शर्मा को सांस लेने में तकलीफ के कारण विमान की आपात लैंडिंग करनी पड़ी। बाद में अन्य यात्रियों को लेकर विमान यहां से कोलकाता के लिए रवाना हुआ।

 ओडिशा की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें

इस राज्य में बारिश ने मचायी भयंकर तबाही, लोगों की बड़ी मुश्किलें; कई घर जमींदोज

 

Posted By: Babita kashyap

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप