Move to Jagran APP

Bijepur Assembly Seat: बीजेपुर उपचुनाव के लिए विज्ञप्ति जारी, पढ़ें चुनाव से संबंधित सभी जरूरी जानकारी

Bijepur Assembly Seat बीजेपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग द़वारा विज्ञप्ति जारी कर दी गयी है 30 सितंबर तक उम्‍मीदवार अपना नामांकर दाखिल कर सकते हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 02:01 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 02:01 PM (IST)
Bijepur Assembly Seat: बीजेपुर उपचुनाव के लिए विज्ञप्ति जारी, पढ़ें चुनाव से संबंधित सभी जरूरी जानकारी
Bijepur Assembly Seat: बीजेपुर उपचुनाव के लिए विज्ञप्ति जारी, पढ़ें चुनाव से संबंधित सभी जरूरी जानकारी

भुवनेश्वर, जेएनएन। चुनाव आयोग की तरफ से बीजेपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव के सोमवार को विधिवत विज्ञप्ति प्रकाशित कर दी गई है। विज्ञप्ति के मुताबिक 23 सितम्बर अर्थात सोमवार से ही 30 सितम्बर तक आशायी उम्मीदवार बरगड़ उपजिलाधीश कार्यालय में जाकर अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। 3 अक्टूबर को नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि है। 21 अक्टूबर को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा जबकि 24 अक्टूबर को मतगणना होगी। 

loksabha election banner

यहां उल्लेखनीय है कि पहली बार उप चुनाव में एम 3 इवीएम मशीन का प्रयोग किया जाएगा। चुनाव की घोषणा होते ही बरगड़ जिले में चुनाव आचरण विधि लागू कर दी गई है। यहां उल्लेखनीय है कि 21 महीने में तीसरी बार इस सीट पर चुनाव होने जा रहा है, ऐसे में उम्मीदवार चयन को लेकर बीजद, भाजपा एवं कांग्रेसी खेमा में हलचल बढ़ गई है। खासकर इतने कम समय के दौरान बीजेपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को एक फिर अपना उम्मीदवार चुनना होगा। वहीं तीनों ही प्रमुख पार्टियां इस सीट पर उम्मीदवार चयन को लेकर बैठकें शुरू कर दी हैं। 

जानकारी के मुताबिक 2014 में कांग्रेस विधायक उम्मीदवार सुबल साहू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजद के प्रसन्न आचार्य को पराजित किया था। उस समय भाजपा के उम्मीदवार जयशंकर पटनायक थे। साहू के निधन के बाद बीजेपुर की अंक गणित बदल गई और 2018 फरवरी महीने में हुए उप चुनाव में उनकी पत्नि रीता साहू बीजद की टिकट पर जीत दर्ज विधानसभा पहुंची।

भाजपा उस समय अशोक पाणीग्राही को तो कांग्रेस ने प्रणय साहू को मैदान में उतारा था। 2019 में तीनों ही दलों ने अपने उम्मीदवार बदल दिए। बीजद से खुद बीजद सुप्रीमो नवीन पटनयाक चुनाव मैदान में उतरे तो भाजपा से सनत गड़तिया एवं कांग्रेस रिपुना सेठ चुनाव मैदान में थे। नवीन पटनायक को भारी मतों से यहां से जीत हुई थी। चुनाव जीतने के बाद नवीन पटनायक ने बीजेपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया और अब इस सीट पर उप चुनाव होने जा रहा है। पिछले उप चुनाव में बीजद से जीत दर्ज करने वाली रीता साहू एक बार फिर बीजद की प्रवल उम्मीदवार मानी जा रही हैं। हालांकि बीजद के अन्य नेता भी टिकट के लिए लाबी करनी शुरू कर दिए हैं। 

वहीं भाजपा की तरफ से 2018 उप चुनाव में उम्मीदवार बने अशोक पाणीग्राही एवं पद्मपुर के पूर्व विधायक प्रदीप पुरोहित के नाम को लेकर चर्चा हो रही है। भाजपा राज्य अध्यक्ष बसंत पंडा ने कहा है कि स्थानीय समस्या को केन्द्र भाजपा चुनाव मैदान में उतरेगी। बहुत जल्द उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। हालांकि कांग्रेस की तरफ से अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पायी है। पिछले बार उम्मीदवार रहे रिपूनाथ सेठ या उनके बेटे को उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

बंद होने की कगार पर है राउरकेला का इकलौता बीएड कॉलेज, जानें क्या है वजह

लिस के कब्जे में अंतर्राज्यीय चोर रैकेट: जानें कैसे लगा रहा था लोगों को चूना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.