Move to Jagran APP

Corona Vaccine: प्रत्येक नागरिक को वैक्सीनेट करने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगी ओडिशा सरकार

Corona Vaccine ओडिशा मंत्रिमंडल ने सोमवार को कोरोना वैक्सीन खरीद के लिए वैश्विक निविदा मंगाने के निर्णय को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने केंद्र सरकार से सभी कर देनदारियों से छूट देने का भी आग्रह किया है। यह जानकारी सीएमओ ने दी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 08:43 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 10:39 PM (IST)
Corona Vaccine: प्रत्येक नागरिक को वैक्सीनेट करने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगी ओडिशा सरकार
ओडिशा मंत्रिमंडल ने कोरोना वैक्सीन खरीद के लिए वैश्विक निविदा मंगाने के निर्णय को दी मंजूरी। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। Corona Vaccine: ओडिशा मंत्रिमंडल ने सोमवार को कोरोना वैक्सीन खरीद के लिए वैश्विक निविदा मंगाने के निर्णय को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने केंद्र सरकार से सभी कर देनदारियों से छूट देने का भी आग्रह किया है। यह जानकारी सीएमओ ने दी। ओडिशा के लोगों को जिस प्रकार से सुविधा से टीका मिले, उसके लिए विश्व की विभिन्न प्रमुख टीका कंपनी से टीका संग्रह के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने के लिए ओडिशा कैबिनेट ने निर्णय लिया है। इसके साथ ही राज्य कैबिनेट ने टीके पर से सभी प्रकार के शुल्क को माफ करने के लिए केंद्र सरकार से मांग की है। इससे राज्य की आर्थिक पर कम दबाव पड़ेगा व सभी का टीकाकरण करवाने के ओडिशा सरकार के उद्देश्य में यह सहायक होगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में ओडिशा के प्रत्येक नागरिक के लिए टीका संग्रह के लिए सर्वोत्तम प्रयास करने, टीका आपूर्ति सुनिश्चित कर राज्य के लोगों को सुरक्षित रखने व जल्द ही राज्य में स्वभाविक अवस्था लाने पर फोकस रखा गया है। कोविड 19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में कोविड योद्धा जिस प्रकार निष्ठा व त्याग को प्रदर्शित कर रहे हैं, उसके लिए राज्य कैबिनट ने कोविड योद्धाओं की प्रशंसा की है। कोविड के खिलाफ चल रही लड़ाई में राज्य सरकार ने विभिन्न कदम जैसे टेस्टिंग, ट्राकिंग व टीकाकरण आदि के क्षेत्र में ओडिशा के लोग जिस प्रकार से सहयोग कर रहे हैं, इसके लिए राज्य कैबिनेट ने राज्य के लोगों के प्रति आभार प्रकट किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में कोविड संक्रमण से राज्य के लोगों को सुरक्षा देने तथा अमूल्य जीवन बचाने के लिए टीकाकरण सबसे महत्वपूर्ण है। इजरायल जैसा देश जिसने अपनी आबादी के वृहत भाग को वैक्सीनेट कर दिया है और वहां जिंदगी अब स्वभाविक की तरफ लौट रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के खिलाफ चल रही लड़ाई लंबी लड़ाई है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा जो विभिन्न सेस व सरचार्च के जरिए शुल्क वसूला जा रहा है, उसमें से केंद्र सरकार को चाहिए कि वे राज्यों को भी उपयुक्त हिस्सा आवंटित करे। इस जटिल परिस्थिति में कोविड लड़ाई में राज्यों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस अ​सर पर राज्य कैबिनेट ने कोविड नियमावली जैसे की मास्क पहनने, बारंबार साबुन से हाथ धोने, व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन करने, घर में रहने तथा जरूरत ना होने पर बाहर ना जाने आदि व्यवस्था को कड़ाई से पालन करने के साथ ही कोविड योद्धाओं के लिए उपयुक्त स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लिए कैबिनेट में बल दिया गया है। गौरतलब है कि ओडिशा में कोरोना की लड़ाई में नियोजित अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी तथा स्वास्थ्य सेवा में नियोजित कर्मचारी जिनका संपूर्ण टीकाकरण हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.