Move to Jagran APP

बालेश्वर के कार्तिक ने 26 वर्षों में पकड़े 33 हजार सांप, किसी भी प्रजाति के सर्प को कर लेते हैं काबू

बालेश्वर के आईटीआई के निकट रहने वाला कार्तिक सेठी (Kartik Sethi) ने इन सांपों को पकड़ने की विशेष ट्रेनिंग नहीं ली है। कार्तिक ने विगत 26 वर्षों में करीब 33 हजार से ज्यादा विषधर सांपों को पकड़ने का दावा किया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 10:01 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 10:01 AM (IST)
बालेश्वर के कार्तिक ने 26 वर्षों में पकड़े 33 हजार सांप, किसी भी प्रजाति के सर्प को कर लेते हैं काबू
कार्तिक सेठी विगत 26 वर्षों से विषधर सांपों को पकड़ने का काम कर रहे हैं।

बालेश्वर, लावा पांडे। सांप एक ऐसा नाम है जिसे सुनकर या देखकर अच्छे-अच्छे के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। ऐसे में बालेश्वर शहर के आईटीआई के निकट रहने वाला कार्तिक सेठी (Kartik Sethi) आज एक बहादुर युवक की तरह किसी भी प्रजाति का सांप को पकड़ लेते हैं। कोई भी व्यक्ति फोन करके बुला ले तो वे तुरंत पहुंचकर सांप को काबू कर पकड़ कर लेते हैं।

loksabha election banner

दो-चार दिनों तक अपने घर के एक कोने में रखने के बाद पकड़े गए इन विषधर सांपों को नीलगिरी के मिर्गीनी जंगल में छोड़ आते हैं। आज सुबह-सुबह कार्तिक सेठी ने जागरण से बातें करते हुए बताया कि विगत 26 वर्षों से विषधर सांपों को पकड़ने का काम कर रहे हैं।

नहीं ली है कोई विशेष ट्रेनिंग

इन सांपों को पकड़ने के लिए वह कहीं से विशेष ट्रेनिंग नहीं ली है बल्कि अपने आप अपने बुद्धि और बल से अदम्य साहस से इन सांपों को पकड़ते हैं। विगत 26 वर्षों में वो करीब 33 हजार से ज्यादा विषधर सांपों को पकड़ने का दावा किया है इसी तरह मात्र 6 दिनों में कार्तिक बालेश्वर जिले के सोरो, बस्ता ,जलेश्वर, बालेश्वर शहर, गोपालपुर, अंजी, सिमुलिया इत्यादि स्थानों से कुल 47 सांपों को पकड़ने में कामयाब हुए। इसके साथ-साथ नाग सांपों के कुल 28 अंडे भी जब्‍त किए थे जिनमें से 14 अंडों में से नाग के बच्चे निकल चुके हैं।

कोरोना काल में भी कर रहे थे सेवा

कार्तिक ने बताया कि पकड़े गए सभी सांपों को वह नीलगिरी के जंगलों में छोड़ देते हैं। गौरतलब है कि चंद महीनों पहले दैनिक जागरण में कार्तिक स्नेक हेल्पलाइन के बारे में खबर छपी थी। ये खबर 'कोरोना काल में लोगों की कर रहे हैं सेवा सांप पकड़ते हैं नहीं लेते हैं फीस' नामक शीर्षक से खबर छपी थी।

किसी से कुछ नहीं मांगते

आज कार्तिक ने बताया कि जहां भी सांप पकड़ने जाते हैं किसी से कुछ मांग नहीं करते बल्कि जो व्यक्ति खुशी से जो दे देता है वह ग्रहण कर लेते हैं। कार्तिक ने बताया कि जब तक मेरे शरीर में जान रहेगी तब तक कोई भी व्यक्ति कहीं से फोन करके बुलाएगा मैं पहुंच जाऊंगा और विषधर सांपों को पकड़कर जंगल में छोड़ दूंगा।

दैनिक जागरण का जताया आभार

कार्तिक ने बताया कि यदि किसी के घर में सांप घुस जाता है तो उसका हाल क्या होता है वही व्यक्ति बता सकता है। जिसके घर में सांप घुसता है उसके घर वाले घर छोड़ घरों के बाहर निकल आते हैं दोबारा तब तक घरों में जाने की हिम्‍मत नहीं करते जब तक उक्त सांप को पकड़कर घर के बाहर न किया जाए। दैनिक जागरण में कई बार कार्तिक की खबरें छप चुकी है जिसके लिए उसने आभार भी व्‍यक्‍त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.