Move to Jagran APP

Odisha: प्रतिभा की धनी है रक्षा विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक की पुत्री निशिता दास, बनी CBSE टॉपर

बालेश्वर के मॉडर्न पब्लिक स्कूल की छात्रा निशिता दास सीबीएसई दसवीं बोर्ड में पूरे राज्य में टॉप किया है। उसके पिता डॉ विनय कुमार दास 33 वर्षों से भारतीय मिसाइलों के विकास के क्षेत्र में एक ऐसा नाम है जिसे केवल देश ही नहीं दुनिया में भी जाना जाता है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 10:51 AM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 10:51 AM (IST)
Odisha: प्रतिभा की धनी है रक्षा विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक की पुत्री निशिता दास, बनी CBSE टॉपर
बालेश्वर के मॉडर्न पब्लिक स्कूल की छात्रा निशिता दास

 बालेश्वर, लावा पांडे। यह केवल बालेश्वर वासियों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे ओडिशा वासियों के लिए गर्व और फक्र की बात है कि बालेश्वर के मॉडर्न पब्लिक स्कूल की छात्रा निशिता दास सीबीएसई दसवीं बोर्ड में पूरे राज्य में टॉपर बनी है। इन्होंने 500 अंक में से 499 अंक हासिल किए हैं। दैनिक जागरण से बात करते हुए निशिता ने बताया कि वह प्रतिदिन 12 घंटे से ज्यादा समय तक पढ़ाई किया करती थी।

loksabha election banner

लॉकडाउन के चलते विद्यालय बंद होने के बावजूद भी वह ऑनलाइन ही सभी विषयों की तैयारी करती थी। अध्यापकों द्वारा पढ़ाए जाने के वक्त ध्यान से उनकी हर बात सुनती थी। एक सवाल का जवाब देते हुए कि निशिता ने बताया कि वह आगे चलकर वह एक अच्छा इंसान बनने के साथ-साथ भारत जैसे महान राष्ट्र के लिए कुछ करना चाहती है। निशिता एक अच्छी गायिका है साथ ही साथ उसने ओडिशी और कत्थक जैसे नृत्य में भी महारथ हासिल की हैं। इसके साथ-साथ चित्रांकन और खेलकूद में भी इन्हें राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार मिल चुका है।

निशिता के पिता डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के साथ कर चुके हैं काम 

प्रतिभा की धनी निशिता को लॉकडाउन के समय इनके पिता ही पढ़ाई में मदद करते थे। निशिता के पिता पेशे से रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक है। विगत 33 वर्षों से भारत के मिसाइलों के विकास के क्षेत्र में डॉ विनय कुमार दास एक ऐसा नाम है जिसे केवल देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी जाना जाता है। आज मिसाइलों के क्षेत्र में भारत को लोहा बनाने वाले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के साथ काम कर चुके वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ विनय कुमार दास को भगवान और प्रभु के प्रति पूरी आस्था और विश्वास है। श्री दास अध्‍ययन के दौरान आईआईटी टॉपर भी रह चुके हैं तथा उन्होंने पढ़ाई के दौरान बेस्ट ग्रेजुएट के तौर पर गोल्ड मेडल का खिताब भी हासिल किया हुआ है।

कामयाबी पर निशिता बेहद खुश है

उच्च शिक्षा प्राप्त वैज्ञानिक डॉ विनय दास आज भारतीय मिसाइलों के क्षेत्र में मानो भारत में एक नई क्रांति लाए हैं। यदि यह कहा जाए तो शायद असंभव नहीं होगा बालेश्वर में विगत कई सालों से रक्षा विभाग में वरिष्ठ वैज्ञानिक के तौर पर मुख्यतः मिसाइलों से जुड़े मिसाइलों के विकास से जुड़े विषय वस्तु पर काम कर चुके हैं। श्री विनय कुमार दास इस वक्त देहरादून में तैनात हैं वह रक्षा विभाग के अंतर्गत डायरेक्टर ऑफ इंस्ट्रूमेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेबलिशमेंट में कार्यरत हैं। आज अपनी इस कामयाबी पर निशिता बेहद खुश है और अपनी माता अनिता दास तथा पिता डॉ विनय कुमार दास के प्रति आभार व्यक्त करती है। अपनी इस उपलब्धि के लिएआज पूरे बालेश्वर में निशिता की प्रशंसा हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.