Move to Jagran APP

सरकार बनते ही सबसे पहले गरीबी पर होगी सर्जिकल स्ट्राइक

विमुद्रीकरण और जीएसटी के कारण बेरोजगारी आज बड़ा मुद्दा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Apr 2019 06:32 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 06:51 AM (IST)
सरकार बनते ही सबसे पहले गरीबी पर होगी सर्जिकल स्ट्राइक
सरकार बनते ही सबसे पहले गरीबी पर होगी सर्जिकल स्ट्राइक

जेएनएन, भुवनेश्वर/बालेश्वर : विमुद्रीकरण और जीएसटी के कारण बेरोजगारी आज बड़ा मुद्दा है। लेकिन देश के प्रधानमंत्री मोदीजी कहीं भी भाषण देते हैं तो बेरोजगारी एवं किसानों पर कुछ नहीं बोलते हैं। बालेश्वर जिला के रेमणा विधानसभा क्षेत्र के नरहरिपुर मैदान में कांग्रेस के परिवर्तन सम्मेलन में शुक्रवार को निर्धारित समय से तीन घंटे देरी से पहुंचे राहुल गांधी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ताबड़तोड़ हमला बोला।

loksabha election banner

राहुल ने कहा कि यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो सबसे पहले गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक होगी और न्याय योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों के 25 करोड़ लोगों को 72 हजार रुपये एक साल में उनके खाते में डाला जाएगा। इस तरह कुल मिलाकर एक परिवार को पांच साल में 3 लाख 8 हजार रुपये मिलेगा। यह पैसा महिलाओं के खाते में डाला जाएगा। गरीबी पर कांग्रेस की यह सर्जिकल स्ट्राइक है। 12 हजार से कम आय वाले व्यक्ति को 6 हजार रुपये महीना देने की बात भी कांग्रेस अध्यक्ष ने दोहरायी।

राहुल ने कहा कि पांच साल पहले प्रत्येक भारतीय के खाते में 15 लाख रुपये देने के अपने वादे का जिक्र नहीं करते हैं। देश के कुछ नामी-गिरामी उद्योगपतियों का नाम लेते हुए कहा कि मोदी ने आम जनता का बैंक खाता खुलवाया मगर पैसा उन उद्योगपतियों के खाते में डाल दिया। देश के चौकीदार ने आम आदमी के पैसे को चोरी कर अंबानी को दिया है। हमारी न्याय योजना से पूरे हिंदुस्तान को फायदा होगा। मध्यवर्गीय परिवार को प्रोत्साहित करते हुए राहुल ने कहा कि न्याय योजना में मिलने वाले पैसे पर कोई टैक्स नहीं देना होगा।

राहुल ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि देश का किसान 20 हजार रुपये कर्ज लेता है तो उसे जेल जाना पड़ता है, मगर नीरव मोदी जैसे लोग बैंक से करोड़ों रुपये का लोन लेते हैं और लोन भरते भी नहीं हैं तो भी उनके लिए जेल में कोई जगह नहीं होती। कांग्रेस की सरकार बनने पर किसी भी किसान को जेल में नहीं जाना पड़ेगा, हम ऐसा कानून बनाएंगे।

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश एवं राजस्थान का उदाहरण देते हुए राहुल ने कहा कि ओडिशा में हमारी सरकार बनती है तो यहां भी किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। धान के मूल्य पर सवाल करते हुए राहुल ने कहा कि देश के दूसरे राज्यों में धान का मूल्य 2500 रुपये मिल रहा है तो ओडिशा में 1650 रुपये क्यों मिल रहा है। राहुल ने राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर 2600 रुपये प्रति क्विंटल धान का मूल्य देने का वादा किया।

आदिवासी विधेयक पर चर्चा करते हुए राहुल ने कहा कि इससे गरीब आदिवासियों का जल, जंगल व जमीन सुरक्षित है, मगर मोदी इस कानून को समाप्त करना चाहते हैं। कांग्रेस भाईचारे वाली पार्टी है। राहुल ने कहा कि मोदी ने पांच साल में देश के सामने केवल झूठ बोला है। राहुल ने अपने संबोधन में बेरोजगारी व गरीबी का भी जिक्र किया। कहा कि बिहार एवं ओडिशा जैसे राज्य कमजोर शासन के चलते ही गरीब बने हैं। इस दौरान राज्य कांग्रेस के प्रभारी जितेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष निरंजन पटनायक, विधानसभा में विरोधी दल के नेता नरसिंह मिश्र, प्रदीप माझी, कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार नवज्योति पटनायक, बालेश्वर सदर विधानसभा के उम्मीदवार मानस दास पटनायक समेत संसदीय क्षेत्र के अन्य विस उम्मीदवार व पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.