यमुनानगर, जागरण संवाददाता। 10वी व 12वीं कक्षा पास करने वाले युवाओं का रुझान तकनीकी शिक्षा की ओर बढ़ा है। जिसका उदाहरण है कि जिले के आइटीआइ संस्थान में दाखिला लेने के लिए करीब 10 हजार दो सौ आवेदन आ चुके हैं। जो कि प्रदेश भर में सबसे ज्यादा है व अभी 16 अगस्त तक और काफी संख्या में आवेदन आने की संभावना है। ऐसे में तकनीकी संस्थानों में दाखिला लेना विद्यार्थियों के लिए आसान नहीं होगा।

उन्हें हाइ मेरिट कट आफ के घमासान से गुजरना होगा क्योंकि जिले के छह राजकीय संस्थानों में मात्र 22 सौ सीटें है जबकि आवदेन संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हालांकि जिले में 13 निजी संस्थान भी है जिनमें एक हजार सीटें हैं। बता दें कि आइटीआइ में दाखिले के लिए विद्यार्थी 16 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के बाद होगी काउंसलिंग

16 अगस्त को आनलाइन आवेदन करने का अंतिम दिन है। इसके बाद काउंसलिंग शुरू की जाएगी हालांकि अभी तक विभाग ने आनलाइन काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया है लेकिन जल्द ही जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि एक आवेदनकर्ता 15 ट्रेड में दाखिले के लिए आवेदन कर सकता है।

वेबसाइट पर अपडेट रहें विद्यार्थी

विभाग की ओर से फिलहाल आवेदन की अंतिम तिथि के बाद का शेड्यूल जारी नहीं किया है। स्पष्ट किया जा चुका है कि दाखिले से संबंधित निर्देश, संस्थानों की सूची, सीटों की सूचना वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगी। मेरिट लिस्ट, सीट अलाटमेंट जारी होने व अन्य दाखिला कार्यक्रम भी वेबसाइट पर ही अपलोड होंगे। इसलिए विद्यार्थियों का वेबसाइट पर अपडेअ रहना जरूरी है।

युवाओं का रुझान तकनीकी शिक्षा की ओर बढ़ रहा है। जिले में आवेदन का आंकड़ा निरंतर बढ़ता जा रहा है। 16 अगस्त आवेदन की अंतिम तिथि है। विद्यार्थियों से अपील है कि वेबसाइट पर लगातार अपडेट रहें।

अश्वनी कुमार, प्रधानाचार्य राजकीय आइटीआइ साढौरा

Edited By: Anurag Shukla