Move to Jagran APP

पाक को संदेह का लाभ देने को तैयार भारत : खुर्शीद

मेलबर्न। भारत के विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि शांति के लिए भारत अपने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को संदेह का लाभ देने को तैयार है। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा पर लगातार हो रहे संघर्षविराम उल्लंघन के बावजूद दोनों ही देश शांति की बहाली चाहते हैं। खुर्शीद ने कहा कि जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि हम भारत के सा

By Edited By: Published: Mon, 11 Nov 2013 04:19 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2013 04:33 PM (IST)
पाक को संदेह का लाभ देने को तैयार भारत : खुर्शीद

मेलबर्न। भारत के विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि शांति के लिए भारत अपने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को संदेह का लाभ देने को तैयार है। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा पर लगातार हो रहे संघर्षविराम उल्लंघन के बावजूद दोनों ही देश शांति की बहाली चाहते हैं।

loksabha election banner

पढ़ें: पीएम की बजाए खुर्शीद जाएंगे कोलंबो

खुर्शीद ने कहा कि जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि हम भारत के साथ अच्छा संबंध और शांति चाहते हैं तो भारत ने उनके वादे को स्वीकार किया। एक ऑस्ट्रेलियन समाचारपत्र के साथ बातचीत में उन्होंने यह बातें कही।

गौरतलब है कि परमाणु क्षमता से संपन्न दोनों पड़ोसी देश आजादी के बाद से ही कश्मीर पर टकराव की स्थिति में रहे हैं। भारत और पाकिस्तान इन विभाजित भागों में अलग-अलग शासन व्यवस्था चलाते हैं, लेकिन दोनों पूरे कश्मीर पर अपना दावा करते हैं। खुर्शीद ने कहा कि भारत, पाकिस्तान की सेना पर नियमित रूप से यह आरोप लगाता रहा है कि वह सीमापार से आतंकियों को घुसपैठ करवाने के दौरान ध्यान भटकाने के लिए गोलीबारी करता है।

ऑस्ट्रेलियन अखबार को दिए साक्षात्कार में खुर्शीद ने दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव को स्वीकार किया। खुर्शीद ने कहा कि हम समय-समय पर पाकिस्तान से बात करते रहते हैं और निजी भाव-भंगिमाओं में हमें काफी गर्मजोशी दिखाई पड़ती है, लेकिन जमीनी हकीकत और हमारी बैठकों के नतीजे बहुत निराशाजनक रहे हैं। हालांकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पिछले माह भारत के साथ शांति बहाल करने की दिशा में अतिरिक्त प्रयास करने की प्रतिबद्धता जताई थी।

खुर्शीद ने कहा कि पाकिस्तान के सामने अपने ही देश में बहुत ज्यादा मुश्किल समस्याएं मौजूद हैं। हमारा मानना है कि हमें उन्हें समय देना चाहिए। हालांकि यह समय हम अपनी कीमत पर नहीं देंगे, लेकिन हमें उन्हें संदेह का लाभ देना चाहिए। जब नवाज शरीफ कहते हैं कि वह भारत के साथ शांति और अच्छे संबंध चाहते हैं, तो हम उनका यह वादा स्वीकार करते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.