Move to Jagran APP

अमेरिका को तबाह करने के लिए रूस ने बना लिया है ये खतरनाक प्लान

रूसी सेना विशेषज्ञ ने दावा किया है कि रूस अमेरिकी तट की जमीन के नीचे परमाणु हथियार बिछा रहा है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 02 May 2017 04:42 PM (IST)Updated: Tue, 02 May 2017 08:03 PM (IST)
अमेरिका को तबाह करने के लिए रूस ने बना लिया है ये खतरनाक प्लान
अमेरिका को तबाह करने के लिए रूस ने बना लिया है ये खतरनाक प्लान

वॉशिंगटन। रूस अमेरिकी तट की जमीन के नीचे परमाणु हथियार बिछा रहा है। यह दावा किया है रूस की सेना के एक पूर्व कर्नल व रक्षा विशेषज्ञ ने, जिन्होंने एक रूसी अखबार प्रावदा को दिए गए इंटरव्यू में खुलासा किया है। दावा करने वाले विशेषज्ञ का नाम विक्टर बरानेत्ज है और उनके इस इंटरव्यू का अनुवाद मिडिल ईस्ट मीडिया रिसर्च इंस्टीट्यूट (एमईएमआरआई) ने किया है।

loksabha election banner

रिपोर्ट के अनुसार, विक्टर ने बताया है कि जंग की स्थिति में इन परमाणु बमों में विस्फोट कर सुनामी लाई जा सकती है जिससे अमेरिका के तटीय इलाकों में भारी नुकसान होगा। विक्टर ने यह भी माना है कि रूस रक्षा क्षेत्र में अमेरिका से ज्यादा खर्च नहीं कर सकता इसलिए सेना का विस्तार बढ़ाने के लिए उसपर दबाव डालता है।

विक्टर ने दावा किया कि इनके अलावा रूस के पास अमेरिका को मात देने के लिए परमाणु मिसाइल हैं जिनमें हवा में विस्फोट किया जा सकता है और इससे होने वाले नुकसान का अंदाजा लगाना नामुमकिन है।

उन्होंने कहा कि रूस अमेरिका को ऐसा 'जवाब' देने की तैयारी कर रहा है जिसकी वजह से हमले की स्थिति में दोनों देश बर्बाद हो सकते हैं। उन्होंने बताया, 'हमारा यह जवाब परमाणु बम है जो उसकी (अमेरिका) कार्यप्रणाली को इस तरह प्रभावित करेंगे कि कोई कंप्यूटर उसकी गणना नहीं कर सकता।'

विक्तोर ने उदाहरण देते हुए बताया कि मान लीजिए अमेरिका अपने टैंक, विमान और सेना की बटैलियन को रूस की सीमा पर उतार रहा है और हम अमेरिका की तटरेखा पर 'गुप्त' परमाणु मिसाइल गाड़ रहे हैं। वे जमीन के नीचे तब तक नहीं फटेंगे, जब तक उन्हें कमांड नहीं दी जाती।

इंटरव्यू में इतना सब बताने के बाद उन्होंने अचानक कहा कि ओह, लगता है मैंने ज्यादा ही बता दिया। मुझे अपने ऊपर नियंत्रण रखना चाहिए। हालांकि रूस की सरकार ने विक्तोर के इस दावे को खारिज किया है और कहा है कि इस रिपोर्ट को 'गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए'।

यह भी पढ़ें: ओसामा को मारने वाले सैनिक का खुलासा, लादेन की खोपड़ी के हो गए थे टुकड़े

यह भी पढ़ें: ISIS के खिलाफ अमेरिकी हमले में 352 आम नागरिकों की मौत: पेंटागन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.