Move to Jagran APP

भारत से संबंध और मजबूत करने को अमेरिका बनाएगा इंडिया पॉलिसी

हाल ही भारत का दौरा करने वाले 26 अमेरिकी सांसदों के दल में शामिल डॉन बेयर के अनुसार भारत हमारा सबसे नजदीकी रणनीतिक साझीदार होने के साथ-साथ बड़ा व्यापारिक सहयोगी भी है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 05:54 PM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 06:38 PM (IST)
भारत से संबंध और मजबूत करने को अमेरिका बनाएगा इंडिया पॉलिसी
भारत से संबंध और मजबूत करने को अमेरिका बनाएगा इंडिया पॉलिसी

वाशिंगटन, प्रेट्र । भारत के साथ अमेरिकी संबंधों की गति बनाए रखने के लिए ट्रंप प्रशासन चालू वर्ष में इंडिया पॉलिसी बनाएगा और उसे लागू करने के लिए सांसदों व उच्च अधिकारियों की टीम बनाई जाएगी। इस सिलसिले में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों की हाल के दिनों में नवनियुक्त भारतीय राजदूत नवतेज सरना के साथ कई बैठक हुई हैं।

loksabha election banner

हाल ही भारत का दौरा करने वाले 26 अमेरिकी सांसदों के दल में शामिल डॉन बेयर के अनुसार भारत हमारा सबसे नजदीकी रणनीतिक साझीदार होने के साथ-साथ बड़ा व्यापारिक सहयोगी भी है। पर्यावरण बदलाव के खिलाफ लड़ाई में भी हम साथ हैं। पर्यावरण की सुरक्षा के लिहाज से हमारा साथ बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह बात फेसबुक और ट्विटर के जरिये कही है। वेस्ट वर्जीनिया से रिपब्लिकन सांसद डेविड मैक किनले ने दोनों देशों के रिश्तों की मजबूती के लिए कोयले को खास कारण बताया। उन्होंने कहा, सौभाग्य से कोयला भारत के भविष्य निर्माण के साथ जुड़ा हुआ है। कम लोगों को पता होगा कि वेस्ट वर्जीनिया के ऊंची गुणवत्ता वाले कोयले के लिए भारत तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। हम देश के रूप में भारत के लिए सबसे ज्यादा कोयला निर्यात करते हैं। उन्होंने भी संसदीय दल के साथ हाल ही में भारत का दौरा किया था।

नवतेज सरना के अनुसार हाल में 26 अमेरिकी सांसदों की भारत यात्रा दोनों देशों के रिश्तों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण थी। इसमें अमेरिकी सांसदों की भारत के साथ प्रगाढ़ संबंधों की जबर्दस्त इच्छा दिखाई दी। ऐसा हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था और दोनों देशों को एक-दूसरे की जरूरत के चलते हुआ। हाल के हफ्तों में तीन दर्जन से ज्यादा अमेरिकी सांसदों से मुलाकात कर चुके सरना अब हम और ज्यादा आपसी सहयोग की संभावनाएं तलाश रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.