Move to Jagran APP

सभी आतंकी समूहों पर पाकिस्तान को करनी होगी कार्रवाई: अमेरिका

अमेरिका ने पाकिस्तान से सभी आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पाकिस्तान को लश्कर, हक्कानी नेटवर्क, अल-कायदा सहित सभी आतंकी संगठनों को निशाने पर लेना होगा।

By kishor joshiEdited By: Published: Fri, 15 Apr 2016 12:10 PM (IST)Updated: Fri, 15 Apr 2016 08:13 PM (IST)
सभी आतंकी समूहों पर पाकिस्तान को करनी होगी कार्रवाई: अमेरिका

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने पाकिस्तान से सभी आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पाकिस्तान को लश्कर, हक्कानी नेटवर्क, अल-कायदा सहित सभी आतंकी संगठनों को निशाने पर लेना होगा।

prime article banner

विदेश विभाग की ओर से जारी दस्तावेजों में पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आइएसआइ और हक्कानी नेटवर्क के बीच गहरे संबंधों की बात सामने आने के बाद अमेरिका ने यह सख्ती दिखाई है। किर्बी ने कहा कि बातचीत में पाक सरकार को हम अपनी अपेक्षाओं के बारे में बता चुके हैं। पाकिस्तान भी कई बार यह भरोसा दिला चुका है कि वह किसी आतंकी समूह को लेकर कोई पक्षपात नहीं करेगा, फिर चाहे उनका एजेंडा कुछ भी हो।

सीआइए शिविर पर आइएसआइ ने करवाया हमला
जारी दस्तावेजों के अनुसार आइएसआइ ने 2009 में अफगानिस्तान के सीआइए शिविर पर आत्मघाती हमले के लिए खूंखार हक्कानी नेटवर्क को दो लाख डॉलर (करीब 1.32 करोड़ रुपये) दिए थे। पूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त में 30 दिसंबर 2009 को हुए इस हमले को जॉर्डन के एक डॉक्टर ने अंजाम दिया था। यह डॉक्टर अल- कायदा और तालिबान दोनों का एजेंट था। सीआइए पर हुआ यह भीषणतम हमला था। इसमें सात लोग मारे गए थे और छह घायल हो गए थे। फरवरी 2010 के दस्तावेज के मुताबिक, अज्ञात पाकिस्तानी अधिकारी ने हक्कानी गुट के सदस्य को हमले के लिए रकम उपलब्ध कराई थी।


हालांकि सीआइए ने जारी दस्तावेजों पर टिप्पणी से इन्कार किया है। एक खुफिया अधिकारी ने बताया कि ये जानकारी वहां मौजूद सूत्रों की सूचनाओं पर आधारित हैं। इन्हें प्रमाणित करना संभव नहीं है। गौरतलब है कि अमेरिका ने 2012 में पाकिस्तान स्थित हक्कानी नेटवर्क को आतंकी संगठन घोषित किया था। इससे एक साल पहले अमेरिकी नौसेना के एडमिरल माइक मुलेन ने कांग्रेस में यह कहकर हड़कम्प मचा दिया था कि हक्कानी नेटवर्क आइएसआइ का सशस्त्र अंग है।

पढ़ें: अमेरिकी युद्धपोत के करीब से गुजरा रूसी लड़ाकू विमान

पढ़ें: 9/11 के बाद पाकिस्तान को 13 बिलियन डॉलर की मदद दे चुका है अमेरिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.