Move to Jagran APP

पेरिस हमलों के बाद अमेरिकी राज्‍यों ने बंद किए सीरियाई शरणार्थियों के लिए द्वार

पेरिस पर हुए आतंकी हमलों के बाद अमेरिका के ज्‍यादातर राज्‍यों ने अपने यहां पर सीरिया से आने वाले शरणार्थियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पूर्व अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने सीरिया समेत अन्‍य देशों के अप्रवासियों के लिए नियमों में छूट का प्रावधान किया था। ऐसा तब किया गया

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2015 02:43 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2015 11:00 AM (IST)
पेरिस हमलों के बाद अमेरिकी राज्‍यों ने बंद किए सीरियाई शरणार्थियों के लिए द्वार

वाशिंगटन। पेरिस पर हुए आतंकी हमलों के बाद अमेरिका के ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां पर सीरिया से आने वाले शरणार्थियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पूर्व अमेरिका के राष्ट्रपति ने सीरिया समेत अन्य देशों के अप्रवासियों के लिए नियमों में छूट का प्रावधान किया था। ऐसा तब किया गया था जब तुर्की के समुद्री तट पर एक मासूक का शव मिला था। इसके बाद न सिर्फ अमेरिका बल्कि कुछ अन्य देशों ने भी शरणार्थियों के लिए नियमों में छूट कर अपने यहां शरण दी थी।

loksabha election banner

अमेरिका में रिपब्लिकन प्रत्याशी ने भी राष्ट्रपति बराक ओबामा से सीरिया के करीब दस हजार शरणार्थियों को शरण ने देने की अपील की है। इसके अलावा कई और नेताओं ने भी ओबामा के समक्ष ऐसी ही मंशा का इजहार किया है। हालांकि अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने साफ कहा है कि वह इस संबंध में पुरानी पॉलिसी को ही अपनाएगा। स्टेट डिपार्टमेंट का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति यह पहले ही साफ कर चुके हैं कि आतंकवाद की मार झेल रहे सीरियाई शरणार्थियों को इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर रिपब्लिकन नेताओं का मानना है कि यह शरणार्थी अमेरिका की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

पढ़ें: फ्रांस के राष्ट्रपति ने खाई ISIS के खात्मे की कसम, अमेरिका-यूएस से मांगा समर्थन

अमेरिका के जिन राज्याें ने सीरियाई शरणार्थियों को शरण देने से मना किया है उसमें साउथ कैरोलिना, ओक्लाहोगा, इदाहो, मेने, नेबारस्का, टेक्सास, अरकानसस, एरिजोना, इंडियाना, लुजियाना, मिसीसिपी, मैसाचुसेट्स, ओहियो, नॉर्थ कैरोलिना, विस्कोनसिस, जियोर्जिया और एलिनोएस राज्य शामिल हैं। इसके अलावा अलबामा और न्यू हैंपशायर के गवर्नर ने भी इस मुद्दे पर अन्य राज्यों का साथ देने का ऐलान दिया है। हालांकि जानकारों का मानना है कि राज्यों को गवर्नरों को इस तरह का अधिकार नहीं है कि वह देश की सरकार द्वारा बनाई गई नीतियों को मानने से इंकार कर सकें। लेकिन इस तरह से वह सरकार की नीतियों को मुश्किलों में जरूर डाल सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार की रात को करीब सात आतकियों ने मिलकर पेरिस में अलग अलग जगहों काे निशाना बनाया था। इन हमलों में 129 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे। जांच के दौरान पाया गया कि आतंकियों में एक सीरिया से अाया शरणार्थी भी था। इसके बाद से ही अमेरिका के राज्यों ने शरणार्थियों को शरण देने से मना करना शुरू किया है।

पढ़ें: पेरिस पर हमले के बाद निशाने पर सिख और मुस्लिम

पेरिस हमले के मास्टरमाइंड की हुई पहचान, अब तक 23 गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.