Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में अमेरिकी मरीन ने फिर संभाला मोर्चा

हेलमंद में 300 मरीन को तैनात किया गया है। ये मरीन प्रांत में नाटो के प्रशिक्षण, सहयोग और सुझाव अभियान का हिस्सा होंगे।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 05:55 PM (IST)
अफगानिस्तान में अमेरिकी मरीन ने फिर संभाला मोर्चा
अफगानिस्तान में अमेरिकी मरीन ने फिर संभाला मोर्चा

लश्कर गाह, एएफपी। अमेरिकी मरीन ने एक बार फिर अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में मोर्चा संभाल लिया है। अफगानिस्तान में 2014 में अमेरिकी सेना के युद्ध में सक्रिय भूमिका से हटने के बाद अमेरिकी मरीन की यह पहली तैनाती है।

loksabha election banner

फिलहाल हेलमंद में 300 मरीन को तैनात किया गया है। ये मरीन प्रांत में नाटो के प्रशिक्षण, सहयोग और सुझाव अभियान का हिस्सा होंगे। अभी ये मरीन सीधी लड़ाई में हिस्सा नहीं लेंगे। 2001 में अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपनी सेना भेजी थी, जिसमें मरीन भी शामिल थे। उस दौरान हेलमंद में भी हजारों की तादाद में सैनिकों ने तालिबान आतंकियों से मोर्चा लिया था। दोबारा अमेरिकी मरीन को वहां तैनात किया जाना यह दर्शाता है कि अफगानिस्तान में हालात किस तरह एक बार फिर बेकाबू हो रहे हैं और विदेशी सेनाएं तेजी से वहां लौट रही हैं।

हेलमंद प्रांत अफीम की खेती के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। अफीम की खेती से आतंकियों को पैसा मिलता है। यहां के 14 में से 10 जिलों पर तालिबान आतंकियों का कब्जा है। पिछले एक दशक में ब्रिटिश और अमेरिकी सेनाओं के लिए यह इलाका सर्वाधिक मुश्किलों भरा रहा है। अफगानिस्तान में 5,000 नाटो सहयोगियों के साथ करीब 8,400 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

यह भी पढ़ें: गोपनीय जानकारी लीक करने में शरीफ के विशेष सहायक तारेक फतेमी हटाए गए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.