Move to Jagran APP

आईएस के शीर्ष आतंकियों को खत्म करेगी अमेरिकी डेल्टा फोर्स

इस्लामिक स्टेट (आईएस) का वजूद मिटा देने के राष्ट्रपति बराक ओबामा के ऐलान के बाद अमेरिका सेना इस दिशा में तेजी से सक्रिय हो गई है। उसने इस खूंखार आतंकवादी संगठन के शीर्ष नेतृत्व को खत्म करने के लिए अपने कातिल दस्ता 'डेल्टा फोर्स' के जवानों को मैदान में उतार

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 01 Mar 2016 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 01 Mar 2016 08:02 PM (IST)
आईएस के शीर्ष आतंकियों को खत्म करेगी अमेरिकी डेल्टा फोर्स

वॉशिंगटन। इस्लामिक स्टेट (आईएस) का वजूद मिटा देने के राष्ट्रपति बराक ओबामा के ऐलान के बाद अमेरिका सेना इस दिशा में तेजी से सक्रिय हो गई है। उसने इस खूंखार आतंकवादी संगठन के शीर्ष नेतृत्व को खत्म करने के लिए अपने कातिल दस्ता 'डेल्टा फोर्स' के जवानों को मैदान में उतार दिया है। टारगेट को जिंदा पकड़ने अथवा मार देने के लिए मशहूर इस फोर्स के कमांडो ने मिशन के लिए इराक में डेरा डाल अभियान शुरू कर दिया है। अमेरिकी रक्षा मंत्री ऐश कार्टर ने डेल्टा फोर्स के इस आपरेशन की पुष्टि की है।

loksabha election banner

पढ़ेंः अमेरिका ने ISI के हक्कानी नेटवर्क के साथ संबंध पर जताई चिंता

हफ्तों गुपचुप तैयारी की

अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन ने डेल्टा फोर्स के मिशन किल आर कैप्चर आईएस ऑपरेटिव का खुलासा किया है। उसने दावा किया है कि हफ्तों की गुपचुप तैयारी के बाद डेल्टा फोर्स के जवानों ने इराक में अपना मिशन प्रारंभ कर दिया है।

आईएस के आधा दर्जन ठिकाने खोजे

इसके तहत सेना के कातिल दस्ते के कमांडो आईएस के शीर्ष आतंकियों को उनके ठिकानों में घुसकर जिंदा पकड़ेंगे या वहीं पर मार डालेंगे। डेल्टा फोर्स के एक अधिकारी के हवाले से न्यूज चैनल ने कहा है कि मिशन के लिए तैयारी के क्रम में कातिल दस्ते के कमांडो ने इराक में आइएस के करीब आधा दर्जन खुफिया ठिकानों की शिनाख्त कर ली है। उन ठिकानों के इर्द-गिर्द अपना सुरक्षित अड्डा बना लिया है। इतना ही नहीं डेल्टा फोर्स के जवानों ने मुखबिरों का सशक्त नेटवर्क भी तैयार कर लिया है।

पढ़ेंः अमेरिका करेगा ISIS का खात्मा: ओबामा

बगदादी सहित अन्य निशाने पर

अबू बकर बगदादी सहित अन्य शीर्ष आतंकी उनके निशाने पर हैं। फिलवक्त आतंकी संगठन के नेटवर्क के बारे में और ज्यादा खुफिया जानकारी जुटाने का दौर चल रहा है। उक्त अधिकारी के अनुसार कभी भी आइएस के चिन्हित ठिकानों पर हमला किया जा सकता है। उसने बताया कि इराक में भी डेल्टा फोर्स की वही रणनीति होगी, जो उसने सीरिया में एक ठिकाने पर धावा बोलकर अबू सय्याफ को मार गिराने के दौरान अख्तियार की थी। उक्त हमले में अबू की पत्नी जिंदा पकड़ी गई थी। रक्षा मंत्री कार्टर ने रविवार को बताया, "डेल्टा फोर्स के जवान आइएस ठिकानों पर हमला बोलेंगे, आतंकियों को पकड़ेंगे और बंधकों को आजाद कराएंगे।'

क्या है डेल्टा फोर्स

अमेरिका सेना के कातिल दस्ते डेल्टा फोर्स का गठन 1979 में किया गया। इसके जवान आतंकवाद रोधी और बंधक रिहाई अभियान के विशेषज्ञ हैं। वैसे तो इस फोर्स में करीब एक हजार जवान हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ करीब 300 ही 'किल आर कैप्चर' अभियान में दक्ष हैं। आदेश मिलने पर इस फोर्स के जवान दुनिया के किसी देश में गुपचुप तरीके से अभियान को अंजाम देने में सक्षम हैं।

पढ़ेंः नवाज शरीफ ने बेनजीर के खिलाफ चुनाव लड़ने को आेसामा से लिए थे पैसे!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.