Move to Jagran APP

भारतीय पेशेवरों ने एच1बी कोटा बढ़ाने की मांग की

सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े भारतीय पेशेवरों ने अमेरिकी सांसदों से एच1बी वीजा का कोटा बढ़ाए जाने और ग्रीन कार्ड हासिल करने की प्रक्रिया को आसान बनाए जाने की मांग की है। अपनी अपील में भारतीयों ने कहा है कि वर्ष 2011 के दौरान अमेरिका में शुरू हुई कंपनियों में से 30 फीसदी के संस्थापक प्रवासी भारतीय हैं। उन्होंने सांसदों क

By Edited By: Published: Fri, 12 Apr 2013 07:03 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2013 07:04 PM (IST)
भारतीय पेशेवरों ने एच1बी कोटा बढ़ाने की मांग की

वाशिंगटन। सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े भारतीय पेशेवरों ने अमेरिकी सांसदों से एच1बी वीजा का कोटा बढ़ाए जाने और ग्रीन कार्ड हासिल करने की प्रक्रिया को आसान बनाए जाने की मांग की है। अपनी अपील में भारतीयों ने कहा है कि वर्ष 2011 के दौरान अमेरिका में शुरू हुई कंपनियों में से 30 फीसदी के संस्थापक प्रवासी भारतीय हैं।

loksabha election banner

उन्होंने सांसदों को बताया है कि अप्रवासी आधारित व्यापार से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को 775 अरब डॉलर का राजस्व प्राप्त हुआ है। पिछले कुछ दिनों में नार्थ अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ इंडियन आइटी प्रोफेशनल (एनएआइआइपी) से जुड़े भारतीय आइटी पेशेवर व्यापक आव्रजन सुधार के लिए दर्जनों सांसदों से मुलाकात कर चुके हैं। अमेरिका में काम करने के लिए जरूरी एच1बी वीजा का कोटा बढ़ाए जाने के आग्रह के साथ ही एनएआइआइपी ने अमेरिका में ही एच1बी वीजा को दोबारा वैध किए जाने की व्यवस्था की मांग की।

इसके साथ ही एच1बी कर्मचारियों को वीजा खत्म होने पर वतन वापस भेजे जाने की अवधि को 60 दिन करने का आग्रह भी किया गया है। फिलहाल वीजा खत्म होते ही स्वदेश लौटना होता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.