Move to Jagran APP

टेड क्रूज ने की 'अंतरात्मा' की आवाज पर वोट देने की अपील,रिपब्लिकन सम्मेलन में हंगामा

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप के समर्थन से टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज ने इनकार कर दिया है। उन्होंने डेलीगेट्स से अंतरात्मा की आवाज पर उम्मीदवार चुनने की अपील की।

By Lalit RaiEdited By: Published: Fri, 22 Jul 2016 12:30 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jul 2016 06:45 AM (IST)
टेड क्रूज ने की 'अंतरात्मा' की आवाज पर वोट देने की अपील,रिपब्लिकन सम्मेलन में हंगामा

क्लीवलैंड, प्रेट्र/रायटर । अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन का तीसरा दिन काफी हंगामेदार रहा। आयोजन स्थल क्वींकन लॉन एरीना के अंदर और बाहर अफरातफरी की स्थिति रही। क्लीवलैंड में जिस वक्त यह सबकुछ घट रहा था भारत में बुधवार देर रात का वक्त था। सम्मेलन को संबोधित करने पहुंचे टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज ने पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने से इन्कार कर दिया।

loksabha election banner

आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में 'अंतरात्मा की आवाज' पर वोट की अपील कर उन्होंने पार्टी के सभी प्रतिनिधियों को चौंका दिया। इसके बाद उन्हें जबर्दस्त हूटिंग का सामना करना पड़ा। इसी दौरान अचानक ट्रंप भी वहां पहुंच गए। बाद में उन्होंने ट्वीट कर क्रूज पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'टेड क्रूज को मंच पर फजीहत का सामना करना पड़ा। उन्होंने अपने कहे का भी सम्मान नहीं किया। मैंने दो घंटे पहले ही उनका भाषण देख लिया था, लेकिन फिर भी उन्हें बोलने का मौका दिया।' दूसरी ओर, आयोजन स्थल के बाहर भी गहमागहमी थी।

डोनाल्ड ट्रंप ने क्रूज-कैसिज के गठबंधन को बताया अवसरवाद

प्रदर्शनकारियों ने मीडियाकर्मियों और रिपब्लिकन प्रतिनिधियों को अंदर जाने से रोकने की कोशिश की। इसके बाद 17 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किए गए। सोमवार को शुरू हुए चार दिनी सम्मेलन के दौरान यह अब तक का सबसे उग्र प्रदर्शन था। सम्मेलन के दूसरे दिन ट्रंप को पार्टी ने आधिकारिक रूप से अपना उम्मीदवार घोषित किया था।

सभी प्रतिद्वंद्वियों को बुलावासम्मेलन को संबोधित करने के लिए ट्रंप ने अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को बुलाया था। लेकिन, क्रूज ने उम्मीदवार चुने जाने के लिए बधाई देने के अलावा उनके समर्थन में एक शब्द भी नहीं कहा। हालांकि अपने बीस मिनट के संबोधन में उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा और डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित राष्ट्रपति उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन पर तीखे हमले किए।

पत्नी निशाना, बेटी नाराज

डेली मेल के अनुसार क्रूज से नाराज प्रतिनिधियों ने अपने साथ बैठीं उनकी पत्नी हीदी क्रूज को भी परेशान किया। ट्रंप समर्थक गोल्डमन सैक्स की आवाज लगाने लगे। हीदी गोल्डमन सैक्स की कर्मचारी हैं। बाद में उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब देने से इन्कार कर दिया। दूसरी ओर, क्रूज के भाषण से ट्रंप की बैठी इवाना अपना आपा खो बैठीं। आमतौर पर शांति और मर्यादित दिखने वाली इवाना का यह रूप देखकर साथ बैठे परिवार के सदस्य भी सकते में आ गए।

जानें, महिलाएं क्यों रहती हैं ट्रंप के निशाने पर ?

मतगणना के बीच छोड़ा था मैदान

क्रूज भी उन 17 दावेदारों में शामिल थे जिनके बीच पिछले साल रिपब्लिकन राष्ट्रपति उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ शुरू हुई थी। लेकिन, मई की शुरुआत में इंडियाना प्राइमरी की मतगणना के बीच में ही वे मैदान से हट गए थे। जिस समय उन्होंने मैदान छोड़ा था वे डेलीगेट समर्थन के मामले में ट्रंप से ठीक पीछे थे। उनके हटते ही ट्रंप की उम्मीदवारी पक्की हो गई थी।

नाटो पर मतभेद

इंडियाना के गवर्नर माइक पेंस को रिपब्लिकन पार्टी ने आधिकारिक रूप से बुधवार की रात उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए पेंस ने कहा कि ट्रंप अमेरिकी सेना को मजबूत करेंगे और सहयोगी देशों के साथ खड़े रहेंगे। लेकिन, न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ बातचीत में ट्रंप ने कहा कि यदि नाटो के कुछ सहयोगियों का रूस से झगड़ा होता है तो अमेरिका उनके बचाव में खड़ा नहीं होगा।

मिशेल ओबामा की नकल कर फंसीं डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी

नकल के लिए मांगी माफी

ट्रंप की पत्नी मेलेनिया ट्रंप का भाषण लिखने वाली मेरडिथ मैकलेवर ने माफी मांगते हुए बुधवार को इस्तीफे की पेशकश की। ट्रंप ने इसे भूल बताते हुए उनका इस्तीफा अस्वीकार कर दिया। उल्लेखनीय है कि सोमवार को मेलेनिया ने रिपब्लिकन सम्मेलन को संबोधित किया था। उनके भाषण का एक हिस्सा मिशेल ओबामा के आठ साल पुराने भाषण की हू-ब-हू नकल थी। इसको लेकर मेलेनिया को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

रिपब्लिकन नेताओं का बयान, मोदी-ट्रंप की जोड़ी दोनों देशों के लिए बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.