Move to Jagran APP

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट, भारतीय अर्थव्यवस्था 7.7 फीसद की रफ्तार से बढ़ेगी

मजबूत निजी खपत और घरेलू स्तर पर उल्लेखनीय सुधारों की शुरुआत इस बढ़त में मदद करेंगे। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 05:16 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 05:25 AM (IST)
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट, भारतीय अर्थव्यवस्था 7.7 फीसद की रफ्तार से बढ़ेगी
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट, भारतीय अर्थव्यवस्था 7.7 फीसद की रफ्तार से बढ़ेगी

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। भारतीय अर्थव्यवस्था के 2017 में 7.7 फीसद की रफ्तार से बढ़ने के अनुमान हैं। इससे यह सबसे तेजी से बढ़ने वाली बड़ी विकासशील अर्थव्यवस्था बनी रहेगी। मजबूत निजी खपत और घरेलू स्तर पर उल्लेखनीय सुधारों की शुरुआत इस बढ़त में मदद करेंगे। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र की व‌र्ल्ड इकोनॉमिक सिचुएशन एंड प्रॉस्पेक्ट्स (डब्ल्यूईएसपी) 2017 रिपोर्ट मंगलवार को पेश हुई। इसमें अनुमान लगाया गया है कि 2018 में भारत की आर्थिक विकास दर 7.6 फीसद रहेगी। वैसे, इसमें आगाह किया गया है कि क्षमता का कम उपयोग और बैंकों व उद्योगों के बही-खातों पर दबाव लघु अवधि में निवेश की रफ्तार रोकेंगे। चीन की ग्रोथ 2017 और 2018 में 6.5 फीसद रहने का अनुमान है। अनुकूल घरेलू मांग और उदार राजकोषीय उपायों का उसे फायदा मिलेगा।

संयुक्त राष्ट्र की यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब सोमवार को ही अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आइएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक विकास दर के अनुमानों को घटाकर 6.6 फीसद किया है। पहले यह आंकड़ा 7.6 फीसद था। विश्व बैंक भी भारत की विकास दर के अनुमान घटा चुका है।

पढ़ेंः भारत सहित छह देशों में निवेश की अकूत संभावनाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.