Move to Jagran APP

पाकिस्तान में बम धमाकों की UN चीफ ने की निंदा

पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में हुए बम धमाकों में लगभग 62 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 अन्य घायल हुए हैं।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 11:07 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 11:07 AM (IST)
पाकिस्तान में बम धमाकों की UN चीफ ने की निंदा
पाकिस्तान में बम धमाकों की UN चीफ ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र, पीटीआई। पाकिस्तान के तीन अलग-अलग शहरों में हुए धमाकों की संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने निंदा की है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि एंतोनियो गुतारेस ने उम्मीद जताई है कि इन धमाकों के पीछे जिसका भी है हाथ है उनको सजा मिलेगी। 

loksabha election banner

पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में हुए बम धमाकों में लगभग 62 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 अन्य घायल हुए हैं। ये धमाके पाकिस्तान के अल्पसंख्यक शिया बहुल पारचिनार कबायली इलाके में भीड़ भाड़ वाले एक बाजार में, क्वेटा में एक आत्मघाती हमले की घटना में और कराची में आतंकियों की पुलिस के बीच गोलीबारी के दौरान हुए।

इसके बाद पाकिस्तान ने खुफिया विभाग की अगुवाई में आतंकियों के खिलाफ देशभर में सैन्य अभियान शुरू किया है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि देश भर में सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है।

बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में पुलिस महानरीक्षक एहसान महबूब के कार्यालय के नजदीक विस्फोटकों से लदी एक कार से किए गए धमाके में सात पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 21 लोग घायल हो गए। यह हमला आत्मघाती हमलावर ने किया।

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और जमात उल अहरार (जेयूए) से जुड़े स्थानीय संगठनों ने विस्फोट का दावा किया है। जेयूए तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से अलग होकर बना संगठन है।

अधिकारियों ने बताया है कि कार बम विस्फोट में सात पुलिसकर्मियों सहित 13 लोगों की मौत हो गई। इससे पहले कुर्म कबायली जिले के शिया बहुल शहर में ईद की खरीदारी कर रहे लोगों से भरे बाजार में जोरदार दोहरे विस्फोट में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई और करीब 75 लोग घायल हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि पहला विस्फोट पारचिनार इलाके के तूरी बाजार में हुआ जहां एक बस टर्मिनल भी है। दूसरा विस्फोट तब हुआ जब बचाव कर्मियों और आसपास खड़े लोग पहले विस्फोट में घायल हुए लोगों की मदद करने पहुंचे।

बहरहाल, इन धमाकों की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अतीत में सुन्नी आतंकी समूहों ने इलाके में कई हमलों की जिम्मेदारी ली है। शाम में मोटरसाइकिल पर सवार दो सशस्त्र लोगों ने कराची में सड़क के किनारे एक रेस्तरां में पुलिस अधिकारियों पर गोलीबारी की है। इस घटना में चार पुलिस अधिकारी मारे गए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मरने वालों में सहायक उप निरीक्षक भी है।

पाकिस्तान सेना टुकड़ी और एफसी कर्मी बचाव अभियान के लिए विस्फोट स्थल पर पहुंचे। सेना ने एक बयान में कहा कि सेना का दो विमान घायलों को जल्दी से पेशावर पहुंचाने के लिए पेशावर से पारचिनार पहुंचा। बयान में बताया गया है कि बचाव अभियान जारी है।

यह भी पढ़ें: जुमे के दिन तीन बम धमाकों से दहला पाकिस्तान, 30 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें: क्वेटा में पुलिस मुख्यालय के पास कार बम विस्फोट, 13 मरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.