Move to Jagran APP

दमनकारी नीतियों से आइएस में शामिल हो रहे उइगर मुस्लिम

मीडिया में गुरुवार को लीक रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है। अब तक तकरीबन 114 उइगर मुस्लिम आइएस में शामिल हो चुके हैं।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 21 Jul 2016 07:53 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jul 2016 07:59 PM (IST)
दमनकारी नीतियों से आइएस में शामिल हो रहे उइगर मुस्लिम

बीजिंग, आइएएनएस। चीन की दमनकारी नीतियों से तंग आकर उइगर मुस्लिम समुदाय के लोग इस्लामिक स्टेट (आइएस) में शामिल हो रहे हैं। मीडिया में गुरुवार को लीक रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है। अब तक तकरीबन 114 उइगर मुस्लिम आइएस में शामिल हो चुके हैं।

loksabha election banner

इस बीच, राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मुस्लिम समुदाय से सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने और धार्मिक घुसपैठ से सावधान रहने की अपील की है।पश्चिमी प्रांत शिनजियांग उइगर मुस्लिम बहुल है। चीन में मुस्लिमों की आबादी तकरीबन 2.10 करोड़ है। रिपोर्ट में रमजान के दौरान उपवास रखने से मनाही और दाढ़ी बढ़ाने की इजाजत नहीं देने का हवाला दिया गया है।

इसमें उइगर समुदाय के लोगों के आइएस में शामिल होने के पीछे बाहरी ताकतों का हाथ होने के चीनी दावों का भी खंडन किया गया है। रिपोर्ट साढ़े तीन हजार से ज्यादा विदेशी आइएस आतंकियों के केस स्टडीज पर आधारित है। इसे आइएस में शामिल रहे आतंकी ने ही लीक की है।

विदेशी आतंकियों के मामले में शिनजियांग पांचवां सबसे बड़ा क्षेत्र है। इस मामले में पहले तीन क्षेत्र सऊदी अरब और एक ट्यूनीशिया के हैं। शिनजियांग की आर्थिक हालात को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। इस बीच, चिनफिंग मुस्लिम बहुल निंगशिया क्षेत्र की यात्रा के दौरान मस्जिद भी गए। उन्होंने मुस्लिम समुदाय से चीनी समाज के अनुरूप धर्म का पालन करने को कहा।

इंटरनेट के माध्यम से आतंकियों की भर्ती पर लगेगा पहरा

नक्सलियों से गठजोड़ कर भारत में विध्वंस करना चाहते थे IS संदिग्ध : NIA


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.