वाशिंगटन, रायटर/एपी। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के कुछ दिनों बाद ही ट्रंप के बड़े बेटे और दामाद ने एक रूसी वकील से मुलाकात की थी। उनके साथ ट्रंप के चुनाव प्रभारी पॉल मैनफोर्ट भी मौजूद थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने गोपनीय सरकारी दस्तावेजों के हवाले से शनिवार को बताया कि रूसी वकील नतालिया वेसेलनित्सकाया और ट्रंप के करीबी लोगों के बीच यह मुलाकात नौ जून 2016 को मैनहट्टन स्थित ट्रंप टावर में हुई थी। डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और ट्रंप के दामाद जेरेड कुश्नर ने भी इस बैठक की पुष्टि की है। ट्रंप जूनियर ने अपने बयान में कहा कि यह संक्षिप्त मुलाकात अमेरिकियों द्वारा रूसी बच्चों के गोद लेने के मसले पर केंद्रित थी।

इस दौरान चुनाव अभियान के तत्कालीन प्रभारी पॉल मैनफोर्ट भी मौजूद थे। बैठक चुनाव से कोई लेना-देना नहीं था। यह रहस्योद्घाटन ऐसे समय हुआ है जब कांग्रेस की कई समितियां ट्रंप के प्रचार अभियान दल और रूसी प्रतिनिधियों के बीच मुलाकात की जांच कर रही हैं। यह जांच 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के तहत की जा रही है। अभी हाल ही में ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की आशंका जताई थी। उन्होंने इसमें अन्य देशों के संलिप्त होने की भी बात कही थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स की इस खबर के एक दिन पहले जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 शिखर सम्मेलन में ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात हुई थी। ट्रंप जूनियर ने कहा, 'मुझे एक परिचित ने बैठक में शामिल होने को कहा था।' जबकि कुश्नर के वकील जेमी गोरेलिक ने कहा कि वह बैठक में कुछ समय के लिए ही थे। कुश्नर की चुनाव से पहले और बाद में 20 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों से 100 से अधिक बार फोन पर बात या मुलाकात हुई थी।

यह भी पढ़ें:

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप