Move to Jagran APP

ट्रंप के जहरीले बयानों पर अमेरिका में बवाल, समर्थकों व विरोधियों में हिंसक झड़प

डोनाल्ड ट्रंप के जहरीले बयानों का अमेरिका में विरोध बढ़ता जा रहा है। समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसक झड़प के कारण शिकागो में शुक्रवार की रात उन्हें रैली रद करनी पड़ी। अरबपति कारोबारी ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी के सबसे प्रबल रिपब्लिकन दावेदार हैं।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sat, 12 Mar 2016 05:06 PM (IST)Updated: Sat, 12 Mar 2016 05:34 PM (IST)
ट्रंप के जहरीले बयानों पर अमेरिका में बवाल, समर्थकों व विरोधियों में हिंसक झड़प

शिकागो : डोनाल्ड ट्रंप के जहरीले बयानों का अमेरिका में विरोध बढ़ता जा रहा है। समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसक झड़प के कारण शिकागो में शुक्रवार की रात उन्हें रैली रद करनी पड़ी। अरबपति कारोबारी ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी के सबसे प्रबल रिपब्लिकन दावेदार हैं।

loksabha election banner


उनकी प्रचार टीम ने बताया कि शिकागो पहुंचने के बाद ट्रंप ने अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद आयोजन स्थल और आसपास मौजूद हजारों लोगों की सुरक्षा को देखते हुए रैली स्थगित करने का फैसला किया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि ट्रंप के मुस्लिम और प्रवासी विरोधी बयानों से नाराज सैकड़ों प्रदर्शनकारी सभागार में घुस गए थे। टेलीविजन फुटेज में समर्थक और विरोधी बहस व मारपीट करने नजर आए। लगभग सभी समाचार चैनल इस रैली का सीधा प्रसारण दिखा रहे थे।


ट्रंप ने बताया कि दो से तीन हजार प्रदर्शनकारी थे और वे आयोजनस्थल के भीतर एवं बाहर मौजूद उनके करीब 25,000 समर्थकों का विरोध कर रहे थे। विवादित बयानों के लिए खेद जताने से इन्कार करते हुए ट्रंप ने माना कि मौके पर मारपीट की घटनाएं भी हुईं। गौरतलब है कि इससे पहले भी उनकी रैलियों में प्रदर्शन हो चुके हैं। लेकिन, उन मौकों पर मुट्ठीभर विरोधियों को आयोजनस्थल से बाहर निकाल दिया गया था।


दुर्लभ

69 साल के ट्रंप के विरोध में यह अब का सबसे बड़ा विरोध-प्रदर्शन है। विरोध के कारण रैली रद होने की अमेरिकी राजनीति में यह दुर्लभ घटना है।


दुखद
ट्रंप के प्रतिद्वंद्वियों टेड क्रूज और मार्को रूबियो ने इस दुखद दिन करार दिया है। उम्मीदवारी के दोनों रिपब्लिकन दावेदारों ने अरबपति कारोबारी पर राजनीतिक माहौल बिगाडऩे का आरोप लगाया है।


दहशत

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी ट्रंप के प्रचार अभियान पर निशाना साधा है। टेक्सास के ऑस्टिन की एक रैली में उन्होंने कहा कि रिपब्लिकन दावेदार का प्रचार अभियान स्तब्ध करने वाला है। यह समाज में दहशत पैदा कर रहा है। इस मसले पर चुप्पी साधने के लिए उन्होंने रिपब्लिकन नेतृत्व की भी आलोचना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.