वाशिंगटन (एजेंसी)। शुक्रवार को अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालते ही डोनाल्ड ट्रंप ने सबसे पहले ओबामाकेयर पर हथौड़ा चलाया है। ट्रंप ने अपने पहले आधिकारिक आदेश में संघीय एजेंसियों को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की शुरू की हुई ओबामाकेयर (सस्ती स्वास्थ्य सेवा कानून) का भार कम करने का आदेश दिया है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने कहा है कि ट्रंप के प्रमुख स्टाफ द्वारा इस मामले में व्हाइट हाउस को तुरंत इस नियामक को फ्रीज करने का निर्देश दिया है। साथ ही इस आदेश में यह भी कहा गया है कि उनकी सरकार ओबामाकेयर कानून को हटाने की दिशा में काम करेगी।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में ट्रंप युग का आगाज, 45वें राष्ट्रपति पद की ली शपथ

ट्रंप के फाइल पर हस्ताक्षर करने के साथ ही व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रिंस प्रिबस ने तुरंत ही एक मेमो सभी सरकारी एजेंसी और विभागों को भेज दिया जिसमें कहा गया है कि इस पर फिलहाल रोक रखी जाए। व्हाइट हाउस ने इस बारे में अभी विस्तृत जानकारी नहीं दी है। डोनाल्ड ट्रंप के साथ इस दौरान ओवल ऑफिस में उपराष्ट्रपति माइक पेंस भी मौजूद थे।

इसके अलावा ट्रंप ने राष्ट्रपति पद पर आसीन होते ही पिछली ओबामा सरकार द्वारा सैन्य बजट में की गई कमी खत्म करने की घोषणा करते हुए कहा कि अमेरिका एक अत्याधुनिक मिसाइल प्रणाली का विकास, सेना का पुनर्गठन और आक्रामक साइबर क्षमताओं का विकास करेगा।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा ने देशवासियों को आखिरी खत लिख कर कहा 'थैंक्स'

आपको बता दें कि 2009 में जब बराक ओबामा दूसरी बार राष्ट्रपति बने थे तो उन्होंने इस हेल्थ बीमा कार्यक्रम (ओबामाकेयर) को लागू किया था। ओबामाकेयर के तहत 2 करोड़ अमेरिकी लोग हेल्थ बीमा की सेवा उठा रहे थे। ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वह अमेरिका के लोगों को ओबामा केयर से भी अच्छी सुविधा मुहैया कराएंगे।

Posted By: Kishor Joshi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस