Move to Jagran APP

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ देने पर हट सकते हैं रूस से प्रतिबंध : ट्रंप

ट्रंप ने कहा हे कि यदि रूस आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और अन्य लक्ष्यों को हासिल करने में अमेरिका की मदद करता है तो वह पूर्व में लगाए गए प्रतिबंधों को हटा सकते हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 14 Jan 2017 01:03 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2017 01:35 PM (IST)
आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ देने पर हट सकते हैं रूस से प्रतिबंध : ट्रंप
आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ देने पर हट सकते हैं रूस से प्रतिबंध : ट्रंप

वाशिंगटन (एएफपी)। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एवं अमेरिका में रूस के राजदूत हालिया कुछ सप्ताहों से लगातार संपर्क में हैं। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि वह उस दिन भी संपर्क में थे जब ओबामा प्रशासन ने चुनाव संबंधी हैकिंग के जवाब में मॉस्को पर प्रतिबंध लगाए थे। गौरतलब है कि ट्रंप ने ‘द वाल स्ट्रीट जनरल’ में शुक्रवार शाम छपे एक साक्षात्कार में कहा था कि यदि रूस आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और अन्य लक्ष्यों को हासिल करने में अमेरिका की मदद करता है तो वह ओबामा द्वारा लगाए प्रतिबंधों को हटा सकते हैं।

loksabha election banner

वादों का आधार बनना शुरू

ट्रंप के एक अधिकारी ने शुरूआत में इस बात को नकारा कि माइकल फ्लिन एवं राजदूत सर्गेई किस्लयाक ने 29 दिसंबर को बात की थी लेकिन बाद में उन्होंने शुक्रवार देर रात बताया कि सत्ता हस्तांतरण दल को उस दिन किए गए एक फोन की जानकारी है जब राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रतिबंध लगाए थे। इसके अलावा फ्लिन का रूसी राजदूत से संपर्क करना इस ओर इशारा करता है कि आगामी प्रशासन ने मॉस्को के साथ निकट संबंधों के अपने वादे के लिए आधार बनाना शुरू कर दिया है।

पाकिस्तान समेत कई देशों ने बढ़ाया संभावित परमाणु युद्ध का खतरा: बिडेन

ट्रंप प्रशासन की क्या है मंशा

कार्यालय संभालने से पहले किसी आगामी प्रशासन का विदेशी सरकारों से बात करना असामान्य बात है। ओबामा के प्रतिबंध लगाने के बाद बार-बार संपर्क करने से ये सवाल खड़े होते हैं कि क्या ट्रंप टीम ने रूस की प्रतिक्रिया पर चर्चा की या उसे आकार देने में मदद की? रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका के कदम के खिलाफ अप्रत्याशित रूप से कोई जवाब नहीं दिया था और इस निर्णय की ट्रंप ने तत्काल प्रशंसा की थी।

सभी अंतरराष्ट्रीय खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.