Move to Jagran APP

सऊदी अरब पहुंचे ट्रंप, आतंक से लड़ाई में मुस्लिम देशों का साथ बढ़ाएंगे

अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शनिवार को रियाद पहुंचे।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sun, 21 May 2017 02:17 AM (IST)Updated: Sun, 21 May 2017 06:01 AM (IST)
सऊदी अरब पहुंचे ट्रंप, आतंक से लड़ाई में मुस्लिम देशों का साथ बढ़ाएंगे
सऊदी अरब पहुंचे ट्रंप, आतंक से लड़ाई में मुस्लिम देशों का साथ बढ़ाएंगे

रियाद (एजेंसी)। कट्टरपंथी इस्लाम विरोधी एजेंडे के लिए चर्चित और देश में राजनीतिक ताप का सामना कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली विदेश यात्रा पर शनिवार को सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचे। नौ दिन के विदेश दौरे पर निकले ट्रंप इजरायल, वेटिकन, बेल्जियम और इटली भी जाएंगे। एयरपोर्ट पर सऊदी अरब के किंग सलमान (81) ने ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया की अगवानी की।

loksabha election banner

यात्रा का पहला दिन कारोबार के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहा। सऊदी अरब के साथ 110 अरब डॉलर के हथियार सौदे पर उन्होंने मुहर लगाई है। इस सौदे के अलावा अन्य निवेशों पर भी समझौते हुए हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि ये समझौते कुल 350 अरब डॉलर के हो सकते हैं।

वाशिंगटन से रवाना होने से पहले ट्रंप ने कहा था कि आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता को और मजबूत करने के लिए वह तीन धर्मो के पवित्र देशों में जा रहे हैं। वह उन देशों में जा रहे हैं जो लंबे समय से अमेरिका के सहयोगी हैं। उन देशों के नेताओं से मुलाकात कर वह पुरानी दोस्ती को नए समझौतों से और मजबूत करेंगे। साथ ही सभ्य समाज की आतंकवाद से लड़ाई को मजबूती देंगे। उन्होंने कहा कि वह अपनी यात्रा के पहले पड़ाव सऊदी अरब में 50 से ज्यादा मुस्लिम देशों के नेताओं के समक्ष अपनी बात रखेंगे। इसमें वह आतंकवाद, कट्टरपन और ईरान के काम करने के तरीके पर प्रकाश डालेंगे। यहां पर ट्रंप मुस्लिम जगत के नेताओं से और ज्यादा जिम्मेदारी लेने की अपील करेंगे जिससे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को ज्यादा प्रभावशाली बनाया जा सके। बताएंगे कि यह समय ऐसा है जब हमें एक-दूसरे के साथ मिलकर ज्यादा काम करना होगा।

ट्रंप ने कहा, अमेरिका अकेले दुनिया की सारी समस्याओं का निदान नहीं कर सकता है। लेकिन वह उन सभी देशों के साथ खड़ा है जो समस्याओं से लड़ने की इच्छा रखते हैं। आतंकवाद की समस्या उनमें सबसे प्रमुख है।

सऊदी अरब से ट्रंप प्राचीन शहर येरुशलम जाएंगे, जहां पर वह इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यानाहू से शांति और तरक्की के मुद्दे पर वार्ता करेंगे। ट्रंप ने कहा कि इजरायल हमारा निकट सहयोगी है लेकिन हाल के वर्षो में हमने उसके साथ वैसा व्यवहार नहीं किया जो करना चाहिए था। हमें इस दोस्ती का नवीनीकरण करना होगा। उन्होंने कहा कि वह फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात करेंगे। ट्रंप का यह रिकॉर्डेड वक्तव्य उनके वाशिंगटन से रवाना होने के बाद रेडियो और वेब पर प्रसारित किया गया।

ट्रंप को सर्वोच्च सऊदी सम्मान

रियाद के दरबार हॉल में आयोजित भव्य समारोह में किंग सलमान ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान किंग अब्दुल अजीज मेडल से सम्मानित किया। इस मौके पर दोनों देशों के संबंध और मजबूत होने के लिए दुआ मांगी गई।

यह भी पढ़ें: रूस के अधिकारियों से बोले थे ट्रंप- FBI प्रमुख को हटाने से 'भारी दबाव कम हुआ'

यह भी पढ़ें: ट्रंप-नवाज की रियाध्‍ा में होगी मुलाकात, सऊदी अरब भी दे रहा समर्थन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.