Move to Jagran APP

भारतीयों को फायदे वाला नियम बदल सकती है ट्रंप सरकार

एक फरवरी को हुई सुनवाई में न्याय विभाग ने कोर्ट में अर्जी लगाकर मामले में अपना पक्ष रखने के लिए 60 दिनों का समय मांगा।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 05:19 PM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 07:09 PM (IST)
भारतीयों को फायदे वाला नियम बदल सकती है ट्रंप सरकार
भारतीयों को फायदे वाला नियम बदल सकती है ट्रंप सरकार

वाशिंगटन, प्रेट्र : आव्रजन नियमों में बदलाव के लिए अग्रसर ट्रंप प्रशासन ने भारतीयों पर प्रभाव डालने वाले ओबामा सरकार के उस नियम पर जवाब देने के लिए 60 दिनों का समय मांगा है जिसमें जीवनसाथी को वर्क परमिट देने का प्रावधान है। ट्रंप प्रशासन को यह जवाब कोलंबिया की अपील कोर्ट में दाखिल करना है। नौकरियों से जुड़े इस प्रावधान को लेकर आशंका है कि ट्रंप प्रशासन का जवाब भारतीयों के खिलाफ हो सकता है जिससे हजारों लोगों की नौकरी जा सकती है।

loksabha election banner

ओबामा सरकार ने लंबे समय की मांग के अनुसार सन 2015 में कुशल पेशेवरों को मिलने वाले एच-1 बी वीजा से संबंधित नियमों में बदलाव किया था। इसमें वीजा प्राप्त व्यक्ति के जीवनसाथी को वर्क परमिट दिये जाने का प्रावधान किया गया। इससे उच्च गुणवत्ता वाले पेशेवर के साथ उसका जीवनसाथी भी अमेरिका में रहकर कार्य कर सकता है। इससे सर्वाधिक फायदा भारतीय पेशेवरों को हुआ।

इससे ऐसे भारतीय स्त्री या पुरुष पेशेवर जो एच-1 बी वीजा पर अमेरिका गए थे, उनके जीवनसाथी को भी अमेरिका में रहकर काम करने की अनुमति मिल गई। जाहिर तौर पर इससे कम गुणवत्ता वाला काम करने वाले मूल अमेरिकी समुदाय की रोजगार की संभावना पर फर्क पड़ा। इसी के चलते अमेरिकी लोगों ने वाशिंगटन डीसी की फेडरल कोर्ट में ओबामा सरकार के फैसले को चुनौती दी थी। एक फरवरी को हुई सुनवाई में न्याय विभाग ने कोर्ट में अर्जी लगाकर मामले में अपना पक्ष रखने के लिए 60 दिनों का समय मांगा। इसके लिए सरकार में हुए बदलाव को कारण बताया गया है।

ट्रंप प्रशासन में अटार्नी जनरल बने जेफ सेशंस ओबामा सरकार के समय रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर थे। तब उन्होंने कहा था कि आव्रजन नियम में हुआ यह बदलाव अमेरिकी कामगारों के हितों पर चोट पहुंचाने वाला है। अब उन्हें सरकार की तरफ से इसी बात पर लिखित पक्ष रखना है। जाहिर तौर पर नियम का विरोध करने पर नजदीकी मित्र देश के रूप में उभरे भारत को लेकर गलत संदेश जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.